सना खान ने बताया ब्रेस्टफीडिंग से एक महीने में घटाया 15 किलो वजन

सना खान ने World Breastfeeding Week के मौके पर बात करते हुए इसके फायदे बताए और अपना एक्सपीरियंस भी शेयर किया.

सना खान ने बताया ब्रेस्टफीडिंग से एक महीने में घटाया 15 किलो वजन

सना खान

नई दिल्ली:

एक्ट्रेस से अब आध्यात्म की राह अपना कर फैमिली लाइफ इंजॉय कर रहीं सना खान एक बच्चे की मां बन चुकी हैं. अब तक का उनका ये सफर बहुत ही प्यारा रहा है. सना ने 5 जुलाई को एक बेटे को जन्म दिया. वह बताती हैं कि बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग कराने से उनके और उनके बच्चे के बीच एक प्यारा कनेक्शन बना है और यह मजबूत हुआ है. सना ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए कहा, “अपने बच्चे को खाना खिलाना दुनिया की सबसे खूबसूरत फीलिंग्स में से एक है. यह आपको बच्चे से और भी ज्यादा जोड़ता है और यह सचमुच जादुई है.” सना ने ये बातें World Breastfeeding Week के दौरान हमसे बात करते हुए कहीं.

सना ने कहा, “जब मैंने ब्रेस्ट फीडिंग कराना शुरू किया तो मैं सोचती थी कि मैं इतने सालों से इस शरीर में कैसे रह रही हूं...लेकिन मां बनने के बाद एक बदलाव आता है यह कितना अलग है! लेकिन साथ ही यह आपको ईश्वर की तारीफ करने के लिए इंस्पायर करता है.'' 2020 में मौलाना अनस सैय्यद से शादी करने वाली 34 वर्षीय महिला मानती करती हैं कि कुछ नई माएं हैं जिन्हें ब्रेस्ट फीडिंग कराने में झिझक होती है. इस पर उनका कहना है, "मुझे समझ नहीं आता कि क्यों... ब्रेस्ट फीडिंग बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है क्योंकि मां के दूध को सभी चीजों में सबसे फायदेमंद माना जाता है. इसलिए बच्चे के यह बहुत जरूरी हो जाता है. यह उनके पेट को ठीक रखता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और ओवर ऑल डेवलपमेंट में मदद करता है.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सना बताती हैं कि ब्रेस्ट फीडिंग से माओं को भी फायदा होता है. उनके साथ ऐसा ही हुआ है..यह उनका खुद का एक्सपीरिंयस है. सना ने बताया कि ब्रेस्ट फीडिंग से उन्होंने एक महीने में करीब 12 किलो वजन घटा लिया है. मैं भी हैरान थी लेकिन यह साइंटिफिक रूप से प्रूव हो चुका है कि ब्रेस्ट फीडिंग से वजन कम होता है.