पोन्नियन सेल्वन, तुम्बाड से लेकर रमैया वस्तावैया, फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले इन अटपटे शब्दों का मतलब जानते हैं आप?

आज इस खबर में हम आपको फिल्मों या फिर गानों में शुमार होने वाले अटपटे शब्दों का मतलब बताने जा रहे हैं इन शब्दों में हाल ही में रिलीज हुई ऐश्वर्या राय की फिल्म पोन्नियन सेल्वन से लेकर रमैया वस्तावैया तक शामिल है.

पोन्नियन सेल्वन, तुम्बाड से लेकर रमैया वस्तावैया, फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले इन अटपटे शब्दों का मतलब जानते हैं आप?

क्या आप जानते हैं बॉलीवुड के इन अटपटे शब्दों का मतलब

नई दिल्ली :

इंडियन सिनेमा एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों का एक बड़ा खजाना है. इस खजाने से निकली फिल्में कभी हंसाती हैं तो कभी रुला जाती हैं. पहले प्यार का एहसास भी तो इन्हीं फिल्मों को देखकर होता है. जाहिर है हिंदी सिनेमा जगत की फिल्मों का लोगों की जिंदगी पर गहरा प्रभाव होता है. किसी को इन फिल्मों की कहानी पसंद आती है तो कोई इन फिल्मों के गानों में खुद को ढूंढता है. पर कई बार फिल्मों के नाम या फिर गानों में कई ऐसे अटपटे शब्द सुनाई देते हैं, जिनका मतलब कम लोग जानते होंगे, लेकिन ये शब्द जुबां पर चढ़ जाते हैं.

आज इस खबर में हम आपको फिल्मों या फिर गानों में शुमार होने वाले अटपटे शब्दों का मतलब बताने जा रहे हैं. इन शब्दों में हाल ही में रिलीज हुई ऐश्वर्या राय की फिल्म पोन्नियन सेलवन से लेकर राज कपूर का गाना रमैया वस्तावैया तक शामिल है.

पोन्नियन सेल्वन का मतलब (Meaning of Ponniyin Selvan)

पोन्नियन सेलवन के पहले पार्ट की अपार सफलता के बाद हाल ही में ऐश्वर्या राय बच्चन और सियान विक्रम स्टारर इस फिल्म का दूसरा पार्ट रिलीज हुआ है. इस फिल्म की कहानी तो लोगों को आकर्षित कर ही रही है, लेकिन इस फिल्म का नाम भी अपने आप में बेहद दिलचस्प है और लोगों की क्यूरोसिटी बढ़ा रहा है. हर कोई जानना चाहता है कि आखिर पोन्नियन सेल्वन का मतलब क्या है. अगर आप भी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस पीरियड ड्रामा फिल्म के नाम का अर्थ है 'कावेरी नदी का बेटा'.यानी पोन्नी का अर्थ होता है कावेरी.

स्वैगर का मतलब क्या है (Swagger Meaning)

कंगना रनौत जितना अपनी बेबाक अंदाज के लिए जानी जाती हैं, उतना ही उन्हें उनकी बेहतरीन अदाकारी और लाजवाब डायलॉग्स के लिए पसंद किया जाता है. ऐसे में कंगना की फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटन्स' का एक गाना बहुत ही ज्यादा फेमस हुआ. गाने के बोल हैं 'बन्नो तेरा स्वैगर'. ये गाना रिलीज होने के बाद से ही हर पार्टी की जान बना गया, लेकिन इसका मतलब आज भी कई लोग नहीं जानते. तो आपको बता दें कि स्वैगर शब्द स्वैग से लिया गया है,जिसका मतलब होता है अकड़ या एटीट्यूड. 

रमैया वस्तावैया का अर्थ (Meaning of Ramaiya Vatsavaiya)

राज कपूर और नरगिस की फिल्म का गाना रमैया वस्तावैया आज भी बच्चे-बच्चे की जुबां पर है. कभी कोई गाना मस्ती में गुनगुनाता है तो ये गाना अपने आप ज़हन में आ जाता है. फिल्म 'श्री 420' का ये गाना काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ और इसी के बाद साल 2013 में आई एक फिल्म का नाम भी इसी नाम पर रखा गया. इस फिल्म में श्रुति हासन और सोनू सूद नजर आए थे. आप में से कई लोगों ने यह फिल्म भी देखी होगी और राज कपूर का ये गाना भी यकीनन गुनगुनाया होगा, लेकिन आज तक आप इस शब्द का मतलब शायद ही जानते होंगे आपको बता दें कि रमैया वस्ता एक तेलुगु भाषा का शब्द है, जिसका मतलब है 'राम तुम कब आओगे'. तो अगली बार जब आप ये गाना गुनगुनाएंगे तो गाने में एक अलग ही फील  आएगी.

तुम्बाड का मतलब क्या होता है (Tumbbad Meaning)

साल 2018 में आई फिल्म तुम्बाड लोगों को खूब पसंद आई थी. इस फिल्म में सोहम शाह, ज्योति मालशे, मोहम्मद समद मुख्य भूमिका में नजर आए थे. इस फिल्म में एक परिवार, हस्तर नामक राक्षस का मंदिर बनाता है, जिसे कोई नहीं पूजता है. वे उसका शापित धन पाने के लालच में विनाशकारी परिणामों का सामना करते हैं. बहुत लोगों को इस फिल्म के नाम का अर्थ नहीं पता है. अगर आप भी तुम्बाड का मतलब नहीं जानते तो आपको बता दें हस्तर से सोना निकालने की प्रक्रिया को तुम्बाड कहते हैं.

ये भी पढ़ें: राघव चड्ढा की सगाई से पहले जगमगा उठा परिणीति चोपड़ा का घर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com