कैसे एक CA बना देश का सबसे युवा राज्यभा सांसद, पहले राजनीति फिर परिणीति, जानें राघव चड्ढा के बारे में सबकुछ

राघव चड्ढा ने एक सीए से यहां तक का सफर तय किया है.पॉलिटिक्स में आने से पहले वे कई मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करते थे. अन्ना आंदोलन के दौरा वो उनसे जुड़े और फिर वही से शुरू हुआ राजनीती का सफर.

कैसे एक CA बना देश का सबसे युवा राज्यभा सांसद, पहले राजनीति फिर परिणीति, जानें राघव चड्ढा के बारे में सबकुछ

राघव चड्ढा

नई दिल्ली:

Raghav Chadha Profile : देश के जाने माने नेता और आम आदमी पार्टी का प्रमुख चेहरा बन चुके राघव चड्ढा बॉलीवुड की एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा से शादी करने जा रहे हैं. दोनों की शादी को खूब अटेंशन भी मिल रहा है. राघव चड्ढा ने एक सीए से यहां तक का सफर तय किया है.पॉलिटिक्स में आने से पहले वे कई मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करते थे. अन्ना आंदोलन के दौरान राघव लंदन में प्रैक्टिस कर रहे थे. तभी भारत आए और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से जुड़ गए. आइए जानते हैं राघव चड्ढा से जुड़ी हर एक बात.

राघव चड्ढा कितने पढ़े-लिखे हैं

राघव चड्ढा ने साल 2009 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद 2011 में इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया से सीए की पढ़ाई की. इसके बाद लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से भी उन्होंने अपनी पढ़ाई की.

राघव चड्ढा का पॉलिटिकल करियर

साल 2012 में राघव चड्ढा आम आदमी पार्टी (AAP) से जुड़े और पार्टी में कोषाध्यक्ष के पद पर काम करने लगे. 2016 में कुछ समय तक दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया के सलाहकार के तौर पर काम किया. 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए दक्षिणी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के प्रभारी बनाए गए. फरवरी 2020 में राजिंदर नगर निर्वाचन क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़ा और भाजपा प्रत्याशी को हराकर जीत हासिल की. 21 मार्च 2022 को उनकी पार्टी ने उन्हें पंजाब से राज्यसभा के लिए मनोनीत किया. मार्च 2022 में, पंजाब में AAP की बड़ी जीत के बाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राघव चड्ढा को एक सलाहकार पैनल के अध्यक्ष के तौर पर नियुक्त किया.

राघव और परिणीति की लव स्टोरी 

राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा एकदूसरे को पहले से जानते थे. यूके में पढ़ाई के दौरान दोनों की मुलाकात हुई. इनकी लव स्टोरी पिछले साल तब शुरू हुई जब परिणीति एक फिल्म की शूटिंग कर रही थीं और राघव वहां पहुंचे हुए थे. परिणीति पंजाब में थीं और 'चमकीला' की शूटिंग कर रही थीं. दोस्त होने के नाते राघव भी परि से मिलने वहां पहुंच गए. खबरों की मानें तो बस यही वो मुलाकात थी जब दोनों एक-दूसरे पर अपना दिल हार बैठे थे और दोनों ने एक-दूसरे का लाइफपार्टनर बनने का फैसला कर लिया था.

राघव चड्ढा को क्या पसंद है

राघव चड्ढा के पिता सुनील चड्ढा और मां अलका चड्ढा हैं. राघव चड्ढा को गाने सुनने का काफी शौक है. उन्हें क्रिकेट और बैडमिंटन खेलना पसंद है. राघव को ट्रैवल करने और पढ़ने का भी शौक है. क्रिकेट में राघव चड्ढा ब्रायन लारा के फैन हैं.

राघव चड्ढा की प्रॉपर्टी कितनी है

रिपोर्ट्स के मुताबिक,  राघव चड्ढ़ा के पास बैंक में कुल 3.95 लाख रुपए जमा है. उनके पास बांड और शेयर के तौर पर 4.74 लाख रुपए हैं. उनके पास एक मारुति स्विफ्ट डिजायर है. उनके पास 3 लाख रुपए को सोने की ज्वेलरी है. बतौर दिल्ली विधायक उन्हें हर महीने 2.10 लाख रुपए की सैलरी मिलती है. कुल मिलाकर साल 2020 तक की रिपोर्ट के मुताबिक, राघव चड्ढा के पास 20 लाख रुपए की नेटवर्थ है.

राघव चड्ढा के बारें में दिलचस्प बातें

1. राघव चड्ढा भारतीय राजनेताओं में मोस्ट एलिजिबल बैचलर में से एक माने जाते हैं.

2. नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल में पढ़ते हुए वह एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में खूब पार्टिसिपेट्स किया करते थे.

3. नई दिल्ली के श्री वेंकटेश्वर कॉलेज से एक साल का ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने अपना पूरा फोकस चार्टर्ड अकाउंटेंसी पर लगाया.

4. अन्ना आंदोलन के आखिरी में राघव की मुलाकात अरविंद केजरीवाल से हुई. तब केजरीवाल एक राजनीतिक पार्टी बनाने पर विचार कर रहे थे.

5. पॉलिटिक्स में आने से पहले राघव चड्ढा बतौर सीए डेलॉइट और ग्रांट थॉर्नटन जैसी कई मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया करते थे.

6. जब 'इंडिया अगेंस्ट करप्शन' आंदोलन शुरू हुआ था, तब राघव लंदन में अपनी प्रैक्टिस कर रहे थे.

7. साल 2018 में नेटफ्लिक्स की एक फिल्म 'राजमा चावल' के लिए राघव चड्ढा ने शूट किया था. 

8. राघव को क्रिकेट और बैडमिंटन खेलने का काफी शौक है. वह स्टेट लेवल पर बैडमिंटन खिलाड़ी भी रह चुके हैं.

9. 27 मार्च 2022 को राघव चड्ढा नई दिल्ली में लैक्मे फैशन शो में डिजाइनर पवन सचदेवा के लिए शोस्टॉपर एक्टर अपारशक्ति खुराना के साथ रैंप वॉक किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. मई 2023 में एक वायरल वीडियो में उन्होंने खुलासा किया कि परिणीति चोपड़ा से सगाई से पहले उन्होंने अपनी नाक की सर्जरी करवाई, क्योंकि उनकी नाक उनकी मां की नाक की तरह थी और वे अपने पिता की तरह नाक चाहते थे. हालांकि बाद में वीडियो इंटरनेट से डिलीट कर दिया गया.