‘राम तेरी गंगा मैली’ के लिए मंदाकिनी नहीं यह हीरोइन थी राजकपूर की पहली पसंद, 45 दिनों की शूटिंग के बाद भी करना चाहते थे रिप्लेस

राज कपूर की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ से एक्ट्रेस मंदाकिनी मशहूर हो गईं. इस फिल्म में एक्ट्रेस को खूब पसंद किया गया और आज भी उन्हें इस फिल्म के लिए याद किया जाता है. हालांकि कम ही लोगों को पता होगा कि इस फिल्म के राज कपूर की पहली पसंद वह नहीं थीं.

‘राम तेरी गंगा मैली’ के लिए मंदाकिनी नहीं यह हीरोइन थी राजकपूर की पहली पसंद, 45 दिनों की शूटिंग के बाद भी करना चाहते थे रिप्लेस

तेरी गंगा मैली’ के लिए मंदाकिनी नहीं यह हीरोइन थी राजकपूर की पहली पसंद

नई दिल्ली :

राज कपूर की फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली (Ram Teri Ganga Maili)' से एक्ट्रेस मंदाकिनी मशहूर हो गईं. इस फिल्म में एक्ट्रेस को खूब पसंद किया गया और आज भी उन्हें इस फिल्म के लिए याद किया जाता है. हालांकि कम ही लोगों को पता होगा कि इस फिल्म के लिए मंदाकिनी (Mandakini) नहीं, बल्कि एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे राज कपूर की पसंद थी. उन्हें यह फिल्म ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था. बाद में यह फिल्म ब्लॉक बस्टर साबित हुई. राज कपूर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में लीड रोल में राजीव कपूर थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी.

पद्मिनी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह दरअसल फिल्म में एक किसिंग सीन को लेकर डरी हुई थीं, इसलिए उन्होंने इस मौके को हाथ से जाने दिया. बाद में फिल्म में मंदाकिनी को लिया गया. पद्मिनी के अनुसार, राज कपूर 45 दिनों की शूटिंग के बाद भी उनको फिल्म में लेने के लिए तैयार थे.

पद्मिनी कोल्हापुरे ने कहा था, "मुझे एक दूजे के लिए में रति अग्निहोत्री का रोल, सिलसिला में रेखा का रोल और तोहफ़ा में श्रीदेवी का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन मैं उन्हें किसी न किसी कारण से नहीं कर पाई. आप अपने रास्ते में आने वाली हर फिल्म को नहीं कर सकते." अगर कोई फिल्म अच्छा प्रदर्शन करती है, तो आपको लगता है कि आपको इसका हिस्सा होना चाहिए था. ‘राम तेरी गंगा मैली' ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा किया, मंदाकिनी ने अच्छा काम किया, गाने सुंदर थे. लेकिन फिर राजजी मेरी हिचकिचाहट को जानते थे. उन्हें वास्तव में पता था कि मैं यह फिल्म क्यों नहीं कर पा रही हूं. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उन्हें फिल्म में ब्रेस्ट फीडिंग सीन को लेकर कोई आपत्ति नहीं थी, लेकिन किसिंग सीन को लेकर समस्या थी. उन्होंने कहा कि इसका राजीव से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन 'मैं स्क्रीन पर किस करने को लेकर सहज नहीं थी'. उन्होंने कहा, "लेकिन फिर भी, राज जी ने मुझे मंदाकिनी और अन्य के साथ 45 दिनों का शूट पूरा करने के बाद भी फिल्म में लेने को तैयार थे. उन्होंने मुझे पुनर्विचार करने के लिए कहा था."