बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीतने वाली पहली एशियाई महिला बनी मिशेल यो, एक्ट्रेस का मलेशिया से लेकर हॉलीवुड तक का सफर

Michelle Yeoh: मिशेल यो ऐसी अदाकारा हैं जो बिना किसी मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग शानदार एक्शन फिल्में कर चुकी हैं. वह आंग ली के साथ भी काम कर चुकी हैं. लेकिन उन्हें ऑस्कर दिलाया तो 'एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वंस'ने. पढ़िए इस शानदार एक्ट्रेस का सफर.

बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर जीतने वाली पहली एशियाई महिला बनी मिशेल यो, एक्ट्रेस का मलेशिया से लेकर हॉलीवुड तक का सफर

Oscars 2023: मिशेल यो को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर पुरस्कार

नई दिल्ली:

ऑस्कर पुरस्कारों का ऐलान हो गया है. भारत की फिल्म आरआरआर के नाटू नाटू सॉन्ग को बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का पुरस्कार मिला तो डॉक्युमेंट्री सेक्शन में द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने बाजी मार ली. लेकिन ऑस्कर पुरस्कारों में तहलका मचाया 'एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वंस' ने. जिसे सात श्रेणियो में ऑस्कर पुरस्कार हासिल हुए. अमेरिकी एब्सर्डिस्ट कॉमेडी ड्रामा इस फिल्म को डेनियल क्वान और डेनियन शेनर्ट ने डेनियल्स नाम से डायरेक्ट किया है. फिल्म में मिशेल यो लीड रोल में हैं. उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस के ऑस्कर अवॉर्ड से नवाजा गया है. इस सम्मान को हासिल करने वाली मिशेल यो पहली एशियाई एक्ट्रेस हैं. इस तरह उन्होंने ऑस्कर पुरस्कारों में इतिहास रच दिया है.

मिशेल यो का जन्म 6 अगस्त, 1962 को मलेशिया में हुआ. एक्टिंग करियर में आने से पहले वह एक मॉडल थीं. 1990 के दशक में हॉन्ग कॉन्ग की कई एक्शन फिल्मों में नजर आईं जिसमें उन्होंने अपने एक्शन खुद किए थे. दिलचस्प यह है कि अधिकतर फिल्मों में मार्शल आर्ट का हुनर दिखाने वाली मिशेल ने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ले रखी है. इनमें येस मैडम (1985), पुलिस स्टोरी 3: सुपरकॉप (1992) और होली वेपन (1993) जैसी फिल्में शामिल हैं. लेकिन 1997 में जेम्स बॉन्ड की फिल्म 'टुमॉरो नेवर डाइस' से उन्होंने दुनिया भर में पहचान मिली. आंग ली की 2000 की फिल्म क्राउचिंग टाइगर हिडन ड्रैगन ने तो उन्हें दुनिया भर में घर-घर में पहचाना नाम बना दिया. वह स्टार ट्रैक डिस्कवरी में 2017-2020 तक नजर आईं और जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लेकिन उनकी फिल्म 'एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वंस' ने तो उनके ख्वाबों को ही पूरा कर दिया. इस फिल्म के लिए उन्हें पहले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड मिला और अब वह ऑस्कर पुरस्कार भी हासिल कर चुकी हैं. उनकी आने वाली फिल्म की बात करें तो इसमें 'अ हॉन्टिंग इन वेनिस', 'अवतार 3, 4' और 'विकेड पार्ट 1, 2' के नाम प्रमुखता से आते हैं. उनकी सीरीज में 'अमेरिकन बॉर्न चाइनीज' और नेटफ्लिक्स सीरीज 'ब्रदर्स सन' पर नजरें टिकी रहेंगी.