विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 11, 2023

पैदा होते ही पिता ने भेजा अनाथ आश्रम, पति से भी नहीं मिला प्यार, इस सुपरस्टार को मिली थी दर्दनाक मौत

इस बच्ची ने घर की जिम्मेदारियां देखते हुए छोटी उम्र से ही काम करना शुरू कर दिया था. बड़ी सुपरस्टार बनी लेकिन कभी खुशी नसीब नहीं हुई.

Read Time: 4 mins
पैदा होते ही पिता ने भेजा अनाथ आश्रम, पति से भी नहीं मिला प्यार, इस सुपरस्टार को मिली थी दर्दनाक मौत
मीना कुमारी
नई दिल्ली:

'ट्रेजेडी क्वीन' मीना कुमारी फिल्म इंडस्ट्री की लीजेंड्री एक्ट्रेस हैं. उन्होंने छोटी उम्र में करियर की शुरुआत और बहुत ही कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि मीना कुमारी ने 4 साल की उम्र में डेब्यू किया और अपने समय की सबसे मशहूर एक्ट्रेस बनने या यूं कहें कि स्टार बनने के लिए कड़ी मेहनत की. रिपोर्ट्स की मानें तो मीना कुमारी अपने समय की सबसे अमीर एक्ट्रेस थीं. वह अपने प्रोफेशनल करियर में सफल रही लेकिन पर्सनल लाइफ ट्रैजेडी से भरा रहा और दर्दनाक मौत हुई. मीना कुमारी महज 38 साल की उम्र में इस दुनिया से चल बसीं. 

पिता ने अनाथ आश्रम छोड़ने की कर ली थी तैयारी

मीना कुमारी का जन्म 1 अगस्त 1933 को हुआ था और वह अपने परिवार में दूसरी लड़की थीं. उनके पिता अली बख्श एक बेटा चाहते थे इसलिए उन्होंने मीना कुमारी को अनाथ आलय में छोड़ने का फैसला कर लिया...लेकिन कुछ महीनों के बाद मीना की मां इकबाल बेगम को उनकी याद आने लगी और उन्होंने अपने पति से मीना को अनाथ आलय से वापस लाने को कहा. अली मीना को घर वापस ले आए लेकिन चूंकि वह ज्यादा कमाने में सक्षम नहीं थे...इसलिए परिवार को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. इन मजबूरियों ने मीना कुमारी को 4 साल की उम्र में काम करने के लिए मजबूर कर दिया.

मीना कुमारी 50 के दशक में बेहद पॉपुलर नाम थीं और अपने समय के सभी बड़े डायरेक्टर के साथ काम कर रही थीं. एक नामी डायरेक्टर थे जिन्होंने एक बार मीना कुमारी के साथ गलत व्यवहार किया था. मीना कुमारी इस पर बहुत नाराज हुईं और उन्होंने विरोध किया. डायरेक्टर इस पर इतने नाराज हुए कि उन्होंने बदला लेने के लिए फिल्म में एक सीन जोड़ा जहां हीरो को मीना को जोरदार थप्पड़ मारना था. डायरेक्टर ने अपना बदला लेने के लिए एक्टर से मीना कुमारी को 31 थप्पड़ लगवाए थे. मीना कुमारी अपने समय की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेसेज में से एक थीं. वह इंडस्ट्री की एकमात्र ऐसी एक्ट्रेस थीं जो इम्पाला में आती-जाती थीं. ऐसा कहा जाता है कि मीना कुमारी के पास अपने सुनहरे दिनों में कई शानदार कारें और प्रॉपर्टी थी.

शादीशुदा जिंदगी भी रही दर्दनाक

मीना कुमारी ने डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की. कमाल अमरोही एक अच्छे पति साबित नहीं हुए और उन्होंने मीना कुमारी पर कई तरह की पाबंदियां लगा दीं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कमाल अमरोही मीना पर अत्याचार करते थे और उनकी इज्जत नहीं करते थे. मीना कुमारी ने कुछ सालों के बाद कमाल अमरोही का घर छोड़ने का फैसला किया और उनकी बहन के घर चली गईं. कमाल के साथ असफल शादी के बाद मीना कुमारी शराब की आदी हो गईं और कई बीमारियों के चलते कम उम्र में ही उनकी मृत्यु हो गई. ऐसा कहा जाता है कि मीना कुमारी अपने आखिरी दिनों में डिप्रेशन में चली गई थीं।

मीना कुमारी अपने आखिरी दिनों में आर्थिक तंगी से जूझ रही थीं और आपको जानकर हैरानी होगी कि उनके निधन के बाद उनका परिवार अस्पताल में 3,500 रुपये भी देने में सक्षम नहीं था. डायरेक्टर बिमल रॉय की बेटी रिंकी रॉय भट्टाचार्य ने एक बार रेडिफ़ के साथ एक इंटरव्यू में कहा था, “इतने अच्छे कैलिबर वाली एक्ट्रेस, हिंदी सिनेमा की देवी ने 31 मार्च, 1972 की दोपहर 3:25 बजे सेंट एलिजाबेथ नर्सिंग में अंतिम सांस ली.” घर पर उनके पास अपनी लाश को अस्पताल से छुड़वाने के लिए 3,500 रुपये तक नहीं थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राखी सावंत के पेट से निकला 10 सेमी का ट्यूमर, मदद के लिए आगे आए सलमान खान
पैदा होते ही पिता ने भेजा अनाथ आश्रम, पति से भी नहीं मिला प्यार, इस सुपरस्टार को मिली थी दर्दनाक मौत
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Next Article
सामंथा ने इंस्टा पोस्ट के जरिए दी थी इलाज की सलाह, डॉक्टर ने लगाई फटकार तो एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;