जब बॉलीवुड में दिखा कुछ ऐसा गुजरात तो खूब मचा हंगामा

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं, और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस से बढ़त बनाते हुए बहुमत हासिल कर लिया है. बॉलीवुड भी गुजरात के रंग से अछूता नहीं रहा है.

जब बॉलीवुड में दिखा कुछ ऐसा गुजरात तो खूब मचा हंगामा

फिल्म 'लगान', 'मंथन' और 'जल' के सीन

खास बातें

  • ऑस्कर में शामिल हो चुकी है 'लगान'
  • 'जल' भी गई थी ऑस्कर के लिए
  • 'हम दिल दे चुके सनम' थी सुपरहिट
नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं, और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कांग्रेस से बढ़त बनाते हुए बहुमत हासिल कर लिया है. पिछले कुछ दिनों से गुजरात चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज थीं. नतीजों को लेकर रोमांच था. आज वह रोमांच खत्म हो गया है. इस सबके बीच गुजरात की जनता ने अपना रूझान वोटों के जरिये दिखा दिया है. लेकिन बॉलीवुड भी समय-समय पर गुजरात की माटी की महक को अपनी फिल्म में दिखाता आया है. कभी इसमें इश्क घुला होता है तो कभी सम्मान की लड़ाई और कभी जल संकट. यही नहीं, गुजरात के ब्रांड अमूल की कहानी ‘मंथन’ तो आज भी हमारी यादों में ताजा है. बॉलीवुड ने जब भी गुजरात को छुआ है, उसे कामयाबी हासिल हुई है. जिसकी मिसाल हैं ये पांच फिल्में...

अब इस सुपरस्टार की होगी पॉलिटिक्स में एंट्री, इस सीट से लड़ सकते हैं चुनाव

>>मंथन (1976)
डायरेक्टरः
श्याम बेनेगल
कलाकारः स्मिता पाटिल, गिरीश कर्नाड और नसीरूद्दीन शाह
इस क्लासिक फिल्म में गुजरात में अमूल ब्रांड की स्थापना की कहानी को श्याम बेनेगल ने यादगार अंदाज में दिखाया है, और दूरदर्शन के दौर में इस फिल्म की काफी डिमांड रहती है. खासकर चुनाव के दिनों में.



>>हम दिल दे चुके सनम (1999)
डायरेक्टरः संजय लीला भंसाली
कलाकारः सलमान खान, अजय देवगन और ऐश्वर्या राय
सलमान खान विदेश से संगीत सीखने गुजरात आते हैं, और इस फिल्म में गुजराती परंपरा को बखूबी दिखाया गया है. पतंग उड़ाने वाला सीन तो यादगार है ही, और ऐश्वर्या राय और सलमान का इश्क तो भुलाए नहीं भूलता.

December Global Festivities: मलाइका अरोड़ा की क्रिसमस पार्टी में करीना ने बिखेरे जलवे, देखें Photos



>>गॉडमदर (1999)
डायरेक्टरः विजय शुक्ला
कलाकारः शबाना आजमी, मिलिंद गुनाजी और निर्मल पांडेय
इस फिल्म की प्रेरणा पोरबंदर में माफिया चलाने वाली संतोकबेन जडेजा की जिंदगी से प्रेरित है. 1980-90 के दशक में उनका वहां सिक्का चलता था, और वे बाद में नेता बन गई थीं. 

राहुल राज में कांग्रेस पार्टी ने गुजरात में जीती सबसे ज्यादा सीटें



>>लगान (2001) 
डायरेक्टरः आशुतोष गोवारिकर
कलाकारः आमिर खान और ग्रेसी सिंह
ये अंग्रेजों के भारत पर राज के दौरान की गुजरात के चंपानेर की कहानी है, जिसमें कुछ ग्रामीण अंग्रेजों के टैक्स से बचने के लिए उनसे क्रिकेट मैच खेलते हैं. इस फिल्म को ऑस्कर में बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज कैटेगरी के लिए भेजा गया था, और इसने टॉप फाइव फिल्मों में जगह बनाई थी. लेकिन ऑस्कर नहीं जीत सकी थी.

Viral Video: आराध्या बच्चन ने Annual Day पर दी स्टेज परफॉर्मेंस, शाहरुख खान भी थिरके



>>जल (2013)
डायरेक्टरः गिरीश मलिक
कलाकारः पूरब कोहली, कीर्ति कुल्हारी और तनिष्ठा चटर्जी
ये फिल्म कच्छ के रण में जल संकट पर आधारित है. इसमें एक शख्स पानी की समस्या को निबटाने के लिए कमान संभालता है. 2014 में फिल्म ऑस्कर की दौड़ में बेस्ट पिक्चर और बेस ओरिजिनल स्कोर के लिए शामिल हुई थी.

...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com