विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 25, 2022

Gangubai Kathiawadi Movie Review: भव्यता के भंवर में फंसी आलिया और भंसाली की फिल्म, पढ़ें रिव्यू

Gangubai Kathiawadi Movie Review: संजय लीला भंसाली और आलिया भट्ट की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' रिलीज हो गई है, जानें कैसी है फिल्म.

Read Time: 4 mins
Gangubai Kathiawadi Movie Review: भव्यता के भंवर में फंसी आलिया और भंसाली की फिल्म, पढ़ें रिव्यू
Gangubai Kathiawadi Movie Review: जानें कैसी है 'गंगूबाई काठियावाड़ी'
नई दिल्ली:

संजय लीला भंसाली को भव्यता और विवाद के साथ कदम बढ़ाने वाले डायरेक्टर के तौर पर पहचाना जाता है. उनकी कहानियों में भव्यता का पुट कूट-कूट कर भरा होता है और कुछ न कुछ ऐसा होता है जिसे लेकर विवाद हो जाता है. फिर वह चाहे राम लीला हो या फिर बाजीराव-मस्तानी या फिर पद्मावत. 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को लेकर विवाद हुआ, लेकिन तूल नहीं पकड़ सका. फिल्म में भव्यता है. बस यही भव्यता इस कहानी के साथ तालमेल नहीं बिठा पाती है. फिर आज जब कहानियां जिंदगी के इतने करीब नजर आ रही हैं, उस दौर में गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी असल जिंदगी की होते हुए भी रियल लाइफ से कोसों दूर लगती है. इसी वजह से गंगूबाई दिल में जगह बनाने में नाकाम साबित हो जाती है. 

'गंगूबाई काठियावाड़ी' की कहानी आलिया भट्ट की है जो मुंबई आती है. ख्वाब हीरोइन बनने का है. लेकिन हकीकत उसे ले आती है कमाठीपुरा में, जहां उसे कुछ पैसों की एवज में बेच दिया जाता है. इस तरह वह जिस्मफरोशी के कारोबार में आती है. मजबूरन उसे यह काम करना पड़ता है, लेकिन उसका बेबाक अंदाज कायम रहता है. धीरे-धीरे वह पॉपुलर होती है और गंगूबाई बनकर कमाठीपुरा की औरतों की आवाज को बुलंद करती है. इस कहानी में कई पात्र आते हैं, और कई जाते हैं. अजय देवगन भी कुछ सीन्स में नजर आते हैं. लेकिन इस सिम्पल कहानी में असल जिंदगी का रंग भरने की बजाय संजय लीला भंसाली ने इसे भव्यता का जो दुशाला ओढ़ाया है, वह गले नहीं उतरता है क्योंकि न तो कमाठीपुरा इतना शानदार और आकर्षक रहा होगा और न ही गंगूबाई का लुक ही राजा रवि वर्मा की पेंटिंग जैसा. कहा जाए तो इस तरह की कशीदाकारी हर कहानी में काम नहीं करती है.

'गंगूबाई काठियावाड़ी' में एक्टिंग के मोर्चे पर भी कोई वाउ फैक्टर नजर नहीं आता है. आलिया भट्ट ने पूरी शिद्दत से काम किया है. लेकिन वह कई मौकों पर इस किरदार की आत्मा में उतरने में विफल नजर आती हैं. आलिया पूरी कोशिश करती हैं. फिर भी कुछ भी यादगार नहीं बन पाता है. अजय देवगन का कैमियो ठीक-ठाक है. शांतनु महेश्वरी और सीमा पाहवा भी ओके हैं. विजय राज एक शानदार एक्टर हैं और उन्होंने अपने किरदार से इस बात को साबित भी कर दिया है. 

'गंगूबाई काठियावाड़ी' हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वींस ऑफ मुंबई' पर बेस्ड है. संजय लीला भंसाली की फिल्मों की आत्मा संगीत रहा है. लेकिन 'गंगूबाई काठियावाड़ी' उस मोर्चे पर भी असफल रहती है. इस तरह 'गंगूबाई काठियावाड़ी' को देखने के बाद यही बात जेहन में आती है कि संजय लीला भंसाली एक सुनहरा मौका गंवा बैठे.

रेटिंग: 2.5/5 स्टार
डायरेक्टर: संजय लीला भंसाली
कलाकार: आलिया भट्ट, अजय देवगन और विजय राज

VIDEO: "दिल से तो रणबीर से शादी कर चुकी हूं", NDTV से बोलीं आलिया भट्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पर्सनैलिटी में पापा जैसे हैंडसम हैं जायद खान के बेटे जिदान, पहनीं डैड की मैं हूं ना में पहनी पुरानी जैकेट तो फैंस बोले- OMG...
Gangubai Kathiawadi Movie Review: भव्यता के भंवर में फंसी आलिया और भंसाली की फिल्म, पढ़ें रिव्यू
ऋतिक रोशन की फाइटर की कमाई को कल्कि 2898 एडी ने चार दिन में वसूला, पांचवां दिन तो रहा और भी खतरनाक
Next Article
ऋतिक रोशन की फाइटर की कमाई को कल्कि 2898 एडी ने चार दिन में वसूला, पांचवां दिन तो रहा और भी खतरनाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com