विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2023

दूरदर्शन का 31 साल पुराना वो ‘फ्लॉप शो’ जिसे देखने के लिए जुट जाती थी घर-घर में भीड़, हंसते-हंसते हो जाता था पेट दर्द

आज से 31 साल पहले दूरदर्शन में एक 'फ्लॉप शो' नाम का सीरियल आया करता था जिसका जिक्र होते ही लोगों के चेहरे पर आज भी मुस्कुराहट आ जाती है. सिस्टम पर मजेदार ढंग से कटाक्ष करने वाले इस शो का नाम भले फ्लॉप शो था लेकिन शो पूरी तरह हिट था.

Read Time: 3 mins
दूरदर्शन का 31 साल पुराना वो ‘फ्लॉप शो’ जिसे देखने के लिए जुट जाती थी घर-घर में भीड़, हंसते-हंसते हो जाता था पेट दर्द
जसपाल भट्टी का फ्लॉप शो आज की तारीख में सबसे हिट शो में शुमार
नई दिल्ली:

दूरदर्शन का अपना एक जमाना हुआ करता था जिसमें आने वाले सीरियल देखने के लिए टकटकी लगाए लोग बेसब्री से इंतजार करते थे. आज से 31 साल पहले दूरदर्शन में एक 'फ्लॉप शो' नाम का सीरियल आया करता था जिसका जिक्र होते ही लोगों के चेहरे पर आज भी मुस्कुराहट आ जाती है. सिस्टम पर मजेदार ढंग से कटाक्ष करने वाले इस शो का नाम भले फ्लॉप शो था लेकिन शो पूरी तरह हिट था. 31 साल पहले 4 मई 1989 में शुरू हुए दस एपिसोड के इस शो ने रिलीज होते ही तहलका मचा दिया था. लोग इसका बेसब्री से इंतजार ही नहीं करते बल्कि फैमिली के सभी मेंबर्स बैठ कर इसका मजा लिया करते थे. यहां तक कि बिजली नहीं रहने पर लोग दोस्तों या रिश्तेदारों तक के घर जाकर शो देखा करते थे. कॉमेडियन जसपाल भट्टी ने शो का निर्देशन किया था.इसी सीरियल्स से जसपाल भट्टी ने अपनी पहचान बतौर कॉमेडियन बनाई थी.  इस शो में वो आम चीजों को आम बातों के साथ पेश करते थे.

पति-पत्नी ने शो में भी निभाया वहीं किरदार

जसपाल भट्टी और उनकी पत्नी सविता भट्टी सीरियल में साथ नजर आए थे. दोनों ने शो में पति पत्नी का ही किरदार निभाया था. इसके अलावा शो में गुत्थी फेम सुनील ग्रोवर भी थे. शो के सभी एक्टर्स की कॉमिक  टाइमिंग इतनी जबरदस्त थी कि लोगों की नजरें टीवी पर से हटती नहीं थीं.

ये एपिसोड समर्पित है…

शो के शुरू होने से पहले ही बकायदा बताया जाता था कि आज के शो में किस पर वार किया जा रहा है. काफी मजेदार ढंग से समर्पण लिखकर आता था, 'यह एपिसोड समर्पित है सरकारी चीजों का दुरुपयोग करने वाले उन अफसरों के नाम जिनके निजी स्वार्थ ने हमें ये एपिसोड बनाने के लिए प्रेरित किया.' शो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस जमाने के लोगों का तो ये फेवरेट शो हुआ ही करता था लेकिन आज भी लोग यू ट्यूब पर इस शो को चाव से देखते हैं.

 हंसाते हंसाते हमेशा के लिए चले गए जसपाल भट्टी

ट्रियूब्न में बतौर कार्टूनिस्ट काम करने वाले जसपाल भट्टी ने उल्टा पुल्टा सीरियल से टीवी पर कदम रखा था. उनका सीधा साधा अंदाज लोगों को खूब पसंद आया. बाद में उन्होंने पंजाबी फिल्मों में भी काम किया.  आज इंडस्ट्री में बेहतरीन कॉमेडियन की एक लंबी फेहरिस्त है लेकिन ये लिस्ट जसपाल भट्टी के नाम के बिना अधूरी है. जसपाल भट्टी भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके जोक्स और कॉमिक टाइमिंग ने हमें खूब हंसाया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 आलीशान बंगलों के मालिक हैं शत्रुघ्न सिन्हा, अरबों रुपये की है मिल्कियत फिर भी सोनाक्षी सिन्हा को लेना पड़ा उधार
दूरदर्शन का 31 साल पुराना वो ‘फ्लॉप शो’ जिसे देखने के लिए जुट जाती थी घर-घर में भीड़, हंसते-हंसते हो जाता था पेट दर्द
छोटी बच्ची ने अजय देवगन के डांस कि ऐसे उतारी नकल, शरमा गए बॉलीवुड के सिंघम, लोग बोले- कार्बन कॉपी
Next Article
छोटी बच्ची ने अजय देवगन के डांस कि ऐसे उतारी नकल, शरमा गए बॉलीवुड के सिंघम, लोग बोले- कार्बन कॉपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;