विज्ञापन
This Article is From Jun 17, 2022

बॉलीवुड को लेना चाहिए गोल्डन एरा की इन 5 फिल्मों से सबक, तुरंत मिलेगी बड़ी हिट

बॉलीवुड की उन 5 गोल्डन एरा की फिल्मों से रूबरू करवाते हैं, जिसे आज के मेकर्स को देखना चाहिए और अपनी फिल्मों पर काम करना चाहिए.

बॉलीवुड को लेना चाहिए गोल्डन एरा की इन 5 फिल्मों से सबक, तुरंत मिलेगी बड़ी हिट
दो बीघा जमीन, श्री 420
नई दिल्ली:

इन दिनों बॉलीवुड के बहुत से निर्माता और निर्देशकों को ज्यादा फ्लॉप फिल्मों का सामना करना पड़ रहा है. इस साल सिनेमाघरों में कई बड़े कलाकारों की फिल्मों को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया. हाल में अक्षय कुमार, अजय देवगन औक कंगना रनौत जैसे बड़े कलाकारों की फिल्में रिलीज हुईं. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फेल हो गईं. बॉक्स ऑफिस पर इस साल साउथ सिनेमा की फिल्मों का बोलबाला रहा है. जिसके बाद से बॉलीवुड बनाम साउथ फिल्मों को लेकर बहस छिड़ गई है. ऐसे में आज हम आपको बॉलीवुड की उन 5 गोल्डन एरा की फिल्मों से रूबरू करवाते हैं, जिसे आज के मेकर्स को देखना चाहिए और अपनी फिल्मों पर काम करना चाहिए.

मदर इंडिया
इसकी गिनती हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में होती है. मदर इंडिया साल 1957 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में राजकुमार, सुनील दत्त, नरगिस और राजेंद्र कुमार जैसे दिग्गज कलाकार थे. मदर इंडिया भारत की कल्ट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म का निर्देशन महबूब खान ने किया था.

दो बीघा जमीन
यह 50 के दशक में रिलीज हुई सबसे शानदार फिल्मों में से एक है. सिनेमा प्रेमी आज भी फिल्म दो बीघा जमीन को काफी पसंद करते हैं. इस फिल्म का निर्देशन दिग्गज डायरेक्टर बिमल रॉय ने किया था. फिल्म दो बीघा जमीन साल 1953 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में बलराज साहनी, मीना कुमारी,निरूपा रॉय और जगदीप जैसे कई कलाकार मुख्य भूमिका में थे.

श्री 420  
इस फिल्म की गिनती भी भारत की सदाबहार फिल्मों में होती है. फिल्म श्री 420  साल 1955 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता राज कपूर, नरगिस, ललिता पवार और पृथ्वीराज कपूर मुख्य भूमिका में थे. फिल्म श्री 420  में राज कपूर न केवल एक्टिंग की थी, बल्कि इसके निर्माता और निर्देशक भी थे.

प्यासा
यह फिल्म साल 1957 में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. फिल्म प्यासा में माला सिन्हा, वहीदा रहमान और गुरु दत्त जैसे कई शानदार कलाकार मुख्य भूमिका में हैं. हिंदी सिनेमा की शानदार फिल्मों में शुमार प्यासा का निर्देशन गुरु दत्त ने किया था.

नया दौर
नया दौर साल 1957 की बड़ी हिट फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और वैजयंती माला मुख्य भूमिका में थीं. फिल्म नया दौर का निर्देशन बीआर चोपड़ा ने किया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हिमेश रेशमिया के पिता का निधन, 87 साल की उम्र में ली आखिरी सांसें
बॉलीवुड को लेना चाहिए गोल्डन एरा की इन 5 फिल्मों से सबक, तुरंत मिलेगी बड़ी हिट
दादी नीतू कपूर को देख चहक उठीं पोती राहा कपूर, कुछ यूं मम्मी आलिया की गोद में दिया रिएक्शन कि फैंस बोले- क्यूट
Next Article
दादी नीतू कपूर को देख चहक उठीं पोती राहा कपूर, कुछ यूं मम्मी आलिया की गोद में दिया रिएक्शन कि फैंस बोले- क्यूट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com