विज्ञापन

धर्मेंद्र की वो हीरोइन जिसने खुद से 22 साल बड़े सुपरस्टार से की थी शादी, छोड़ दी एक्टिंग और अब...

हम आपको जिस एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं उन्होंने बहुत ही कम उम्र में शादी कर ली थी और जिससे शादी की वो उनके ड्रीम मैन थे.

धर्मेंद्र की वो हीरोइन जिसने खुद से 22 साल बड़े सुपरस्टार से की थी शादी, छोड़ दी एक्टिंग और अब...
पहचाना कौन है ये एक्ट्रेस ?
नई दिल्ली:

कई सदाबहार कलाकारों के योगदान ने हिंदी सिनेमा की शान को बनाए रखा. आज हम एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बात करेंगे जो अपनी टीनएज में ही स्टार बन गई थी. अपने डेब्यू के तुरंत बाद इस एक्ट्रेस ने कई दूसरे सफल प्रोजेक्ट हासिल किए और वह धीरे-धीरे इंडस्ट्री की सबसे महंगी एक्ट्रेस बन गई. उनकी प्रोफेशनल जिंदगी बेहद सफल रहा और उनकी पर्सनल लाइफ भी बहुत ही शानदार रही. इस एक्ट्रेस ने अमिताभ बच्चन और धमेंद्र से लेकर राजेश खन्ना, सुनील दत्त समेत तमाम बड़े स्टार्स के साथ काम किया. दशकों तक टॉप एक्ट्रेस की पोजीशन पर काबिज रहने के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी और खुद से 22 साल बड़े सुपरस्टार से शादी कर ली. ये एक्ट्रेस हैं दिग्गज दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो. उन्होंने अपने करियर के चरम पर कई फिल्में साइन कीं. इस सबकी शुरुआत तब हुई जब सायरा को अपनी टीनएज में फिल्मों में बड़ा ब्रेक मिला.

सायरा ने शम्मी कपूर की जंगली (1961) से बॉलीवुड में डेब्यू किया था और तब वह सिर्फ 16 साल की थीं. एटीएन कनाडा के साथ एक पुराने इंटरव्यू में बानो ने बताया कि कैसे उन्होंने अपने बचपन के साल लंदन में बिताए क्योंकि उनकी मां चाहती थीं कि वह वकील या डॉक्टर के तौर पर करियर बनाएं लेकिन बानो हमेशा फिल्मों के बारे में ही सपने देखती थीं.

सायरा बानो की सफलता

जंगली के बाद सायरा को ब्लफ मास्टर, आई मिलन की बेला, झुक गया आसमान, पड़ोसन, विक्टोरिया नंबर 203, हेरा फेरी और बैराग जैसी कई सफल फिल्मों में देखा गया.

सायरा बानो दिलीप कुमार से कैसे मिलीं?

एक मुलाकात शो में स्टार को पहली बार देखने के अपने एक्सपीरियंस को याद करते हुए, “हमारी गर्मियों की छुट्टियों में पूरे यूरोप और फिर इंडिया टूर की एक रस्म हुआ करती थी. ऐसे ही एक टूर के दौरान हम मुगल-ए-आजम के सेट पर गए जहां मैंने दिलीप साहब को देखा. वे सफेद ड्रेस में वहां खड़े थे. मैं उन्हें देखती ही रह गई. फिर हम सब कव्वाली शो देखने गए."

सायरा और दिलीप कुमार की उम्र का फासला

सायरा (22) ने 11 अक्टूबर, 1966 को दिलीप कुमार (44) से शादी की. दोनों के बीच 20 साल का उम्र का फासला था लेकिन उनके प्यार ने कभी उम्र के फासले को परेशान नहीं होने दिया.

सायरा बानो ने 1988 में छोड़ दी फिल्में

कई सफल ब्लॉकबस्टर फिल्मों में एक्टिंग करने के बाद सायरा बानो ने दिलीप कुमार से शादी करने के बाद सिल्वर स्क्रीन को अलविदा कह दिया. उनकी आखिरी ऑन-स्क्रीन फिल्म फैसला (1988) थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
सलमान खान के साथ 5 फ्लॉप फिल्में दे चुकी है ये एक्ट्रेस, 40 साल की उम्र में किया ऐसा धांसू कमबैक कि देखते रह गए लोग
धर्मेंद्र की वो हीरोइन जिसने खुद से 22 साल बड़े सुपरस्टार से की थी शादी, छोड़ दी एक्टिंग और अब...
भारत की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, एक साथ थे 4 सुपर स्टार, 300 करोड़ था बजट और जब रिलीज हुई तो...
Next Article
भारत की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्म, एक साथ थे 4 सुपर स्टार, 300 करोड़ था बजट और जब रिलीज हुई तो...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com