आमिर खान का फर्जी वीडियो कैसे बना ? एक पॉपुलर टीवी शो से उठाई क्लिपिंग और यूं तैयार किया डीपफेक वीडियो

आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है इसमें वो एक राजनीतिक पार्टी का समर्थन करते दिख रहे हैं. आइए बताते हैं क्या है इस वीडियो का सच.

आमिर खान का फर्जी वीडियो कैसे बना ? एक पॉपुलर टीवी शो से उठाई क्लिपिंग और यूं तैयार किया डीपफेक वीडियो

आमिर खान के वायरल वीडियो का सच

नई दिल्ली:

पिछले दिनों आमिर खान का एक वीडियो वायरल हो रहा था. इस वीडियो में वो एक राजनीतिक पार्टी का प्रचार करते नजर आ रहे थे. इस वायरल वीडियो के वायरल होने के बाद से आमिर खान काफी परेशान थे कि क्योंकि उस वीडियो में वो दिख रहे थे और उनके नाम पर एक फर्जी वीडियो शेयर किया जा रहा था. ये वीडियो दरअसल आमिर खान के शो सत्यमेव जयते से था. किसी ने इसी वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर एक ऐसा वीडियो तैयार कर दिया. अब एक्टर ने इस वीडियो पर अपना पक्ष रखा और फेक बताया. आमिर खान ने राजनीति या किसी राजनीतिक दल से किसी भी तरह के कनेक्शन को खारिज कर दिया है.

क्या है दावा ?

भारत में 2024 के आम चुनाव से सिर्फ एक हफ्ते दूर बॉलीवुड एक्टर आमिर खान का जो वीडियो वायरल हुआ उसमें आमिर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का सपोर्ट करते दिखे. 31 सेकंड के वीडियो में आमिर कहते हैं, "दोस्तों अगर आप मानते हैं कि भारत एक गरीब देश है तो आप पूरी तरह से गलत हैं. इस देश का हर नागरिक करोड़पति है. हर किसी के पास कम से कम 15 लाख रुपये होने चाहिए." वह क्या है? आपके पास पैसे नहीं हैं तो आपके ₹ 15 लाख कहां गए? जुमले (झूठे) वादों से सावधान रहें. वीडियो एक प्रमोशनल मैसेज के साथ खत्म होता है. "न्याय के लिए वोट करें, कांग्रेस के लिए वोट करें."

राजस्थान के कांग्रेस विधायक हरीश मीना की एक पोस्ट में दावा किया गया कि खान हर भारतीय नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने के 'अधूरे वादों' के लिए भाजपा का मजाक उड़ा रहे थे. इस 'वादे' का पता 2014 के आम चुनावों से पहले तत्कालीन प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के एक चुनावी रैली भाषण से लगाया जा सकता है. इसे अक्सर भाजपा के विदेशी खातों में जमा काले धन को वापस लाने की कमिटमेंट के तहत किया गया चुनावी वादा समझ लिया जाता है. 

हालांकि दावा गलत है जिस वीडियो में खान को भाजपा के 'अधूरे वादों' पर माजक करते हुए दिखाया गया है. उसे डीपफेक ऑडियो का इस्तेमाल करके हेरफेर किया गया है. यह फुटेज एक पुराने टीवी शो से निकाली गई थी जिसे आमिर होस्ट किया करते थे.

कैसे साबित हुआ सच?

वीडियो को ध्यान से रिव्यू करने पर हमने देखा कि ऑडियो के कुछ हिस्से खान की लिप सिंक से मैच नहीं होते. हमने वीडियो के आखिर में बैकग्राउंड म्यूजिक पर "सत्यमेव जयते" कई बार सुना. इसने हमें आमिर के शो सत्यमेव जयते की हिंट दी. इसके पहले सीजन का प्रीमियर 6 मई 2012 को हुआ था.

हमने पाया कि असल वीडियो 30 अगस्त 2016 को ऑफीशियल सत्यमेव जयते यूट्यूब चैनल पर शेयर की गई सीरीज के चौथे एपिसोड का प्रोमो था. इस वीडियो में, खान ने असल में कहा, "दोस्तों, अगर आप सोचते हैं कि भारत एक गरीब देश है देश, तो आप बिल्कुल गलत हैं. क्योंकि देश में हर नागरिक करोड़पति है. हर किसी के पास कम से कम ₹1 करोड़ होना चाहिए... आपने क्या कहा? तो आपके पास पैसा कहां गया? जाओ? इस रविवार सुबह 11 बजे पता करो."

इस एपिसोड में आमिर का दावा है कि हर भारतीय करोड़पति है और भारत की संपत्ति पर चर्चा करता है. यह प्रकरण कुछ व्यक्तियों और निगमों द्वारा भारत की संपत्ति की व्यवस्थित लूट का आरोप लगाता है और सुझाव देता है कि यदि देश के प्राकृतिक संसाधनों, भूमि और बुनियादी ढांचे का मूल्य समान रूप से वितरित किया जाए तो प्रत्येक भारतीय की कीमत करोड़ों में हो सकती है.

कैसे बना वायरल वीडियो?

वीडियो की तुलना करने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो में कुछ वाक्यांशों में बदलाव किया गया है. वाक्यांश "1 करोड़" को "15 लाख" से बदल दिया गया था और वाक्य "इस रविवार सुबह 11 बजे पता करें" को "जुमला वादों से सावधान" से बदल दिया गया था. छेड़छाड़ किया गया ऑडियो काफी हद तक खान की आवाज से मिलता-जुलता है जो बताता है कि इसे डीपफेक तकनीक से बनाया गया है.

सीरीज के चौथे एपिसोड 'किंग्स एवरी डे' का प्रोमो सत्यमेव जयते की ऑफीशियल वेबसाइट पर टेलीकास्ट किया गया था. यह एपिसोड 23 मार्च 2014 को उनके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था. सीरीज का उद्देश्य अहम सामाजिक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और चर्चा शुरू करना था. वीडियो डिटेल के अनुसार यह एपिसोड मतदान के अधिकार और सरकारी भागीदारी पर केंद्रित था.

'पूरी तरह झूठ' -  आमिर खान

खान ने मंगलवार 16 अप्रैल को अपने ऑफीशियल स्पोक्स पर्सन के जरिए वायरल वीडियो को लेकर सफाई दी. एक्टर ने वायरल वीडियो को "फर्जी और पूरी तरह से झूठ" करार दिया. बयान में आगे साफ किया गया, "हम इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि श्री आमिर खान ने अपने 35 साल के करियर में कभी भी किसी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं किया है." कथित तौर पर खान ने वीडियो को लेकर मुंबई पुलिस के साइबर क्राइम सेल में एफआईआर भी दर्ज कराई है.

क्या निकला निष्कर्ष?

वायरल वीडियो जिसमें कथित तौर पर बॉलीवुड एक्टर आमिर खान को भाजपा का मजाक उड़ाते और कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार करते दिखाया गया है, एक ऑडियो डीपफेक है. इसे खान की होस्ट की गई सत्यमेव जयते टेलीविजन सीरीज के एक एपिसोड के पुराने क्लिप का इस्तेमाल करके बनाया गया था. नतीजा ये है कि ये वीडियो फेक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com