124 करोड़ बजट, 3145 करोड़ कमाई, इरफान खान की इस फिल्म के नाम पर हुआ था विवाद, लेकिन फिर भी बनी ब्लॉकबस्टर

इरफान खान की इस हॉलीवुड फिल्म के डायरेक्टर शाहरुख खान को कास्ट करना चाहते थे. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

124 करोड़ बजट, 3145 करोड़ कमाई, इरफान खान की इस फिल्म के नाम पर हुआ था विवाद, लेकिन फिर भी बनी ब्लॉकबस्टर

इरफान खान की ये फिल्म है ब्लॉकबस्टर

खास बातें

  • साल 2009 में आई थी स्लमडॉग मिलिनेयर
  • इरफान खान की थी स्लमडॉग मिलिनेयर
  • शाहरुख खान को कास्ट करना चाहते थे स्लमडॉग मिलिनेयर के डायरेक्टर
नई दिल्ली:

साल 2020 में दुनिया को अलविदा कहने वाले टेलेंटेड एक्टर इरफान खान नेशनल नहीं इंटरनेशनल स्टार थे. उनकी भारत में तो हिट फिल्में थीं हीं लेकिन हॉलीवुड फिल्म भी ब्लॉकबस्टर थीं. ऐसी ही एक इस ग्लोबल स्टार की 124 करोड़ के बजट में बनीं फिल्म ने दुनियाभर में 3145 करोड़ की कमाई की थी. वहीं इस फिल्म में एक या दो नहीं कई इंडियन एक्टर्स शामिल थे. लेकिन इस फिल्म का नाम ऐसा था कि लोगों को पसंद नहीं आया और काफी विवाद भी हुआ. हालांकि इस ब्लॉकबस्टर फिल्म की कामयाबी पर इसका कोई असर नहीं हुआ. नहीं पहचाना यह इरफान खान की कौनसी फिल्म है. 

दरअसल, हम 23 जनवरी साल 2009 में आई फिल्म स्लमडॉग मिलिनेयर की बात कर रहे हैं, जिसके गाने तो दुनियाभर में फेमस हैं हीं फिल्म भी जाना माना नाम है. इस फिल्म को डैनी बोयेल ने डायरेक्ट किया था. वहीं देव पटेल, फ्रीडा पिंटो, रुबीना अली, मधुर मित्तल, अनिल कपूर और इरफान खान अहम किरदार में नजर आए थे. 

कहा जाता है कि जब दर्शकों ने "स्लमडॉग" शब्द को नस्लवादी लगने पर आपत्ति जताई, तो निर्देशक डैनी बॉयल ने समझाया कि ऐसा नहीं है. यह शब्द जमाल की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले और दलित व्यक्ति की दोहरी स्थिति का एक संयोजन है. हालांकि फिल्म को बाद में खूब प्यार मिला. इतना नहीं इस फिल्म से जुड़ा एक किस्सा है कि डायरेक्टर डैनी शाहरुख खान को गेम शो होस्ट के तौर पर कास्ट करना चाहते थे. लेकिन यह हो नहीं पाया. तब अनिल कपूर को यह रोल मिला. 

गौरतलब है कि शाहरुख खान, सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के गेम शो कौन बनेगा करोड़पति को होस्ट कर चुके हैं, जिसके चलते स्लमडॉग मिलिनेयर के डायरेक्टर उन्हें रोल देना चाहते थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)