प्रशांत किशोर के दाए हाथ, PK की पार्टी के MB कौन हैं?

मनोज भारती को मार्च 2025 तक के लिए कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. संगठन चुनाव के बाद वो नियमित अध्यक्ष बनेंगे. उनका कार्यकाल 1 साल का होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

चुनावी रणनीतिकार से राजनेता बने प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) ने बुधवार को अपनी नई राजनीतिक पार्टी के गठन का ऐलान किया. बिहार की राजधानी पटना में हुए कार्यक्रम में हजारों की संख्या में राज्य भर से पहुंचे नेताओं के साथ प्रशांत किशोर ने राजनीतिक दल के गठन की घोषणा की. पार्टी के पहले कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती को बनाया गया है. मनोज भारती विदेश सेवा में कार्य कर चुके हैं और बेहद पढ़े लिखे हैं. उन्होंने पहले आईआईटी से पढ़ाई की और बाद में IFS बने. मनोज भारती मूल रूप से बिहार के मधुबनी जिले के रहने वाले हैं.

1988 में बने थे विदेश सेवा के अधिकारी
जन सुराज पार्टी के पहले कार्यकारी अध्यक्ष मनोज भारती साल 1988 में विदेश सेवा में शामिल हुए थे. बाद में वो भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में सचिव बने. भारती कई देशों में राजदूत के तौर पर भी काम कर चुके हैं. डोनेशिया, यूक्रेन और बेलारूस में वो राजदूत बने थे. मनोज भारती कई भाषाओं के जानकार हैं. वे हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, फारसी के साथ-साथ बांग्ला, रूसी, बहासा, फ्रेंच भी जानते हैं. 

नेतरहाट स्कूल से कर चुके हैं पढ़ाई
प्रारंभिंक शिक्षा के बाद मनोज भारती का दाखिला  नेतरहाट आवासीय विद्यालय में हो गया था. बाद में उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक (इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स) की डिग्री ली. आईआईटी दिल्ली से उन्होंने एमटेक करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की.

Advertisement

मार्च 2025 तक बने रहेंगे अध्यक्ष
मनोज भारती को मार्च 2025 तक के लिए कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. संगठन चुनाव के बाद वो नियमित अध्यक्ष बनेंगे. उनका कार्यकाल 1 साल का होगा. प्रशांत किशोर ने उनका परिचय करवाते हुए कहा कि मनोज भारती दलित समुदाय से आते हैं उनके योग्यता और समर्पण के लिए उन्हें चुना गया है. प्रशांत किशोर ने कहा, 'हमारी पार्टी के संस्थापक सदस्यों का मानना ​​था कि पहला अध्यक्ष दलित होना चाहिए. हालांकि, भारती की सामाजिक पृष्ठभूमि निर्णायक कारक नहीं थी. उन्हें उनके उज्ज्वल शैक्षणिक करियर और पेशेवर अनुभव जैसे अन्य गुणों के कारण चुना गया.' 

Advertisement

अपने पहले संबोधन में मनोज भारती ने क्या कहा? 
अपने पहले संबोधन में मनोज भारती ने नियुक्ति के लिए सबका आभार जताते हुए कहा कि उन्हें सीमित कार्यकाल मिला है. लेकिन वो पूरी क्षमता से काम करेंगे. उन्होंने कहा कि जो भी जिम्मेदारी मिली है उसपर वो खरा उतरेंगे. बताते चलें कि मनोज भारती के नेतृत्व में ही जन सुराज आने वाले दिनों में बिहार में कुछ सीटों पर होने वाले उपचुनाव में उतरने वाली है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Varanasi Prayagraj Highway Accident पर PM Modi ने जताया शोक, घायलों का चल रहा उपचार
Topics mentioned in this article