जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की बात करना सही नहीं : बिहार के CM नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार ने कहा, "कुछ लोग कहते रहते हैं कि कानून बनाकर प्रतिबंधित करो कि एक परिवार में दो से ज्‍यादा नहीं पैदा करेगा." उन्‍होंने कहा कि कानून बनाना बहुत बुरी चीज है, वो गलत बात है लेकिन यह काम (जागरूकता फैलाना) हम कर रहे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
आबादी पर नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग को नीतीश कुमार ने गलत बताया है
पटना:

Bihar News: बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जनसंख्या नियंत्रण पर क़ानून लाने की मांग को गैरजरूरी बताया है. उन्‍होंने कहा कि ये ग़लत कदम होगा और इससे कुछ हासिल नहीं होने वाला. मुख्‍यमंत्री के अनुसार, इस समस्‍या का समाधान केवल जागरूकता फैलाकर ही हो सकता है. सीएम ने कहा, "कुछ लोग कहते रहते हैं कि कानून बनाकर प्रतिबंधित करो कि एक परिवार में दो से ज्‍यादा नहीं पैदा करेगा." उन्‍होंने कहा कि कानून बनाना बहुत बुरी चीज है, वो गलत बात है लेकिन यह काम (जागरूकता फैलाना) हम कर रहे हैं.

गौरतलब है कि इस माह की शुरुआत में बिहार में जनसंख्‍या नियंत्रण को लेकर नीतीश के बयान को लेकर बवाल मचा था. नीतीश कुमार ने कहा था कि बिहार में जनसंख्या नियंत्रण में नहीं आएगी क्योंकि पुरुष जिम्मेदारी नहीं लेते हैं जबकि महिलाएं अशिक्षित हैं. उनकी इस टिप्पणी पर विपक्षी पार्टी बीजेपी ने तीखी प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की थी.

वैशाली में एक जनसभा को संबोधित करते हुए बिहार के सीएम ने कहा था, "महिलायें पढ़ लेंगी तभी प्रजनन दर घटेगी... अभी भी वही है. ... महिला पढ़ी रहती हैं तो उनको सब चीज का ज्ञान हो जाता है कि भाई कैसे हमको बचना है. अगर महिलाएं बेहतर शिक्षित होतीं या जागरूक होतीं तो उन्हें पता होता कि गर्भवती होने से खुद को कैसे बचाना है. पुरुष विचार करने के लिए तैयार नहीं हैं."

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर कब से कब तक रहेगा भद्रा का साया, जानें पूजा करने का सही समय