अदाणी अहमदाबाद मैराथन के आठवें संस्करण का 24 नवंबर को होगा आयोजन

Adani Ahmedabad Marathon: मैराथन ने नवंबर 2017 में अपना पहला कदम रखा और नवंबर 2021 में अपना पांचवां चक्कर पूरा किया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Adani Ahmedabad Marathon 2024: 24 नवंबर को होगा आठवें संस्करण का आयोजन

Adani Ahmedabad Marathon 2024: खेलों के एक पूर्ण उत्सव में, गुजरात जायंट्स के क्रिकेटरों और कबड्डी खिलाड़ियों ने ट्रैक बदलकर एथलेटिक्स की ओर रुख किया क्योंकि अदाणी स्पोर्ट्सलाइन ने अदाणी अहमदाबाद मैराथन के 8वें संस्करण की घोषणा की है. अहमदाबाद में सबसे प्रतीक्षित आयोजनों में से एक, मैराथन 24 नवंबर को निर्धारित है. इस वर्ष की मैराथन अदाणी स्पोर्ट्सलाइन द्वारा प्रबंधित और संचालित साबरमती रिवरफ्रंट स्पोर्ट्स पार्क में शुरू और समाप्त होगी. मैराथन की यात्रा और तैयारियों को शुरू करने के लिए, सेना से लेफ्टिनेंट कर्नल सुरेंद्रन जे, अदाणी स्पोर्ट्सलाइन के सीबीओ संजय अडेसरा, गुजरात जायंट्स के क्रिकेटर तनुजा कंवर और काश्वी गौतम, गुजरात जायंट्स के कबड्डी खिलाड़ी परतीक दहिया, मुख्य कोच राम मेहर सिंह और सहायक कोच सुंदरम ने अदाणी स्पोर्ट्सलाइन साबरमती रिवरफ्रंट स्पोर्ट्स पार्क में एक दौड़ में हिस्सा लिया.

Advertisement

दौड़ के बाद खिलाड़ियों ने अकादमी के छात्रों के साथ समय बिताया और उन्हें सुधार के लिए सुझाव दिए. 24 नवंबर को परिदृश्य बहुत अलग होगा क्योंकि भाग लेने वाली श्रेणियां पूर्ण मैराथन (42.195 किमी), हाफ मैराथन (21.097 किमी), 10 किमी दौड़ और 5 किमी दौड़ हैं. एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल मैराथन एंड डिस्टेंस रेस द्वारा प्रमाणित अदाणी अहमदाबाद मैराथन में 2023 में पहली बार बदलाव किया गया था और यह इस खूबसूरत ट्रैक पर दूसरा संस्करण होगा. शहर भर में फैले इस ट्रैक में अटल ब्रिज, गांधी आश्रम और एलिस ब्रिज जैसे प्रतिष्ठित स्थान शामिल हैं.

मैराथन में ये सब होगा खास 

मैराथन सभी को न केवल पदक जीतने का मौका देती है बल्कि भारत के सशस्त्र बलों के कल्याण के लिए दान करने का भी मौका देती है. मैराथन के दौरान सेना युवाओं को सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए शक्ति प्रदर्शन करेगी. मैराथन, जिसके पंजीकरण में हर साल वृद्धि देखी गई है, न केवल एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देती है बल्कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एक दृष्टिकोण भी पेश करती है.

Advertisement

अदाणी एंटरप्राइजेज के निदेशक प्रणव अदाणी ने कहा

“हम अदानी अहमदाबाद मैराथन के आठवें संस्करण को प्रस्तुत करते हुए रोमांचित हैं. पिछले कुछ वर्षों में कैलेंडर पर और अहमदाबाद के निवासियों के दिलों में एक विशेष स्थान बनाया है, जो धैर्य, टीमवर्क और दृढ़ संकल्प का प्रतीक है. मैराथन का समर्थन करने और हमारे देश के सशस्त्र बलों के साथ खड़े होने के प्रति दिखाई देने वाला उत्साह और प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायक है. यह जुनून, अन्य राज्यों की बढ़ती भागीदारी के साथ, हर साल मैराथन को बड़ा और बेहतर बनाने के हमारे अभियान को बढ़ावा देता है,” 

Advertisement

भारत के सशस्त्र बलों के बहादुरों के प्रति एकजुटता की अभिव्यक्ति है ये मैराथन

अदाणी समूह की एक पहल, मैराथन भारत के सशस्त्र बलों के बहादुरों के प्रति एकजुटता की अभिव्यक्ति है. मैराथन ने नवंबर 2017 में अपना पहला कदम रखा और नवंबर 2021 में अपना पाँचवाँ चक्कर पूरा किया. इसने दुनिया के सबसे खूबसूरत मार्गों में से एक की पेशकश करके धावकों का स्नेह अर्जित किया है. दौड़ श्रेणियों में एक पूर्ण मैराथन, हाफ मैराथन, 10 किमी दौड़ और 5 किमी दौड़ शामिल हैं. पहले दो संस्करणों में लगभग 20,000 प्रतिभागियों को आकर्षित करने वाली दौड़ में तीसरे और चौथे संस्करण में 17,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए.

Advertisement

कोविड के बाद, अहमदाबाद मैराथन पहला ऐसा आयोजन था जिसने समय-स्लॉट-आधारित सिस्टम तैयार करके एक फिजिकल कार्यक्रम आयोजित किया, जिसने 2021 में कोविड-19 मानदंडों का पालन करते हुए दो दिनों में 8,000 से अधिक धावकों को भाग लेने की अनुमति दी. 2022 में, अहमदाबाद मैराथन ने 'ग्लोबल मैराथन इवेंट लिस्ट - AIMS वर्ल्ड रनिंग' में जगह बनाई, जो इस वैश्विक सूची में शामिल होने वाली अहमदाबाद की एकमात्र दौड़ थी.

Advertisement

2023 में, हमारे सशस्त्र बलों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए 22,500 से अधिक प्रतिभागी #Run4OurSoldiers कार्यक्रम में शामिल हुए. "#Run4OurSoldiers" अभियान इसकी विशिष्ट विशेषता है. यह प्रतिभागियों को हमारे सैनिकों को श्रद्धांजलि देने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है. पिछले साल 2,500 से अधिक रक्षा कर्मियों ने दौड़ में भाग लिया था. आय का एक बड़ा हिस्सा सशस्त्र बलों के कल्याण के लिए जाता है.

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Modi सरकार पर लगाया डर फैलाने का आरोप तो PM Modi ने तंज़ कसते हुए दिया जवाब
Topics mentioned in this article