• होम
  • ज्योतिष
  • साल 2022 के आखिरी महीने में पड़ेंगे ये त्योहार और व्रत, ये रही पूरी लिस्ट

साल 2022 के आखिरी महीने में पड़ेंगे ये त्योहार और व्रत, ये रही पूरी लिस्ट

December vrat list : साल के आखिरी महीने में कौन-कौन से व्रत एवं त्योहार पड़ने वाले हैं इसके बारे में जानना जरूरी है, तो चलिए बताते हैं इस लेख में.

Edited by Updated : December 11, 2022 4:58 PM IST
साल 2022 के आखिरी महीने में पड़ेंगे ये त्योहार और व्रत, ये रही पूरी लिस्ट
कार्तिगई दीपम तमिल सौर कैलेंडर के मुताबिक इस साल 6 दिसंबर को है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Vrat and festival : हिंदू पंचांग (hindu panchang) के अनुसार मार्गशीर्ष माह में भी कई सारे त्यौहार पड़ते हैं. दिसंबर महीने में मार्गशीर्ष माह पड़ता है. मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि के साथ नए हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है. इस हफ्ते में कई सारे त्योहार पड़ रहे हैं, प्रदोष व्रत (Pradosh vrat) से शुरू हुए इस हफ्ते का संकष्टी चतुर्थी के साथ अंत हो रहा है. आइए इन व्रत त्योहारों की लिस्ट पर एक नजर डालते हैं.

कार्तिगाई दीपम 

कार्तिगई दीपम दक्षिण भारत में मनाया जाता है. इस त्योहार को तमिलनाडु और केरल के लोग दीपावली की तरह धूमधाम से मनाते हैं. तमिल सौर कैलेंडर के मुताबिक इस साल 6 दिसंबर को ये त्योहार मनाया जा रहा है.

मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत और अन्नपूर्णा जयंती 

दिसंबर महीने में 8 तारीख को मार्गशीर्ष पूर्णिमा व्रत और अन्नपूर्णा जयंती है. मार्गशीर्ष पूर्णिमा तिथि पर पवित्र नदी में स्नान कर दान का खास महत्व है. मान्यता है कि इस दिन जो दान किया जाता है, उसका फल 32 गुना अधिक बढ़ जाता है. इसके साथ ही इस दिन अन्नपूर्णा जयंती भी मनाई जाती है, मान्यता है कि इसी दिन मां अन्नपूर्णा प्रकट हुई थीं और इस दिन मां अन्नपूर्णा की खास पूजा का विधान है. काशी में स्थिति अन्नपूर्णा मंदिर में इस दिन विशेष पूजा होती है.

संकष्टी चतुर्थी

हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं. संकष्टी चतुर्थी पर विवाहित महिलाएं व्रत और पूजन कर संतान और सुहाग की सलामती की प्रार्थना करती हैं, इस दिन श्री गणेश की पूजा होती है. इस महीने 11 तारीख को ये त्योहार है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)