• होम
  • ज्योतिष
  • ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, आप भी जानिए कुछ खास बातें

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, आप भी जानिए कुछ खास बातें

Jyeshtha Nakshatra: बेहद अलग होते हैं ज्येष्ठा नक्षत्र के लोग. इन्हें बेहद आकर्षक भी माना जाता है. जानिए किस तरह का होता है इनका जीवन.

Edited by Updated : June 22, 2023 7:45 AM IST
ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है कुछ ऐसा, आप भी जानिए कुछ खास बातें
Jyeshtha Nakshatra Born People: इस नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को माना जाता है बेहद आकर्षक.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Nakshatra: ज्येष्ठा नक्षत्र 27 नक्षत्रों में काफी महत्वपूर्ण है. ज्येष्ठ का मतलब बड़ा होता है. ऐसे में इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों पर भी इसका असर देखने को मिलता है. ये काफी आकर्षक व्यक्तित्व वाले होने के साथ ही स्वभाव से काफी गंभीर भी होते हैं, जो इनके बड़प्पन को दर्शाता है.

जो सही लगता है, वही करते हैं

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग किसी की बातों में आकर काम नहीं करते हैं. इन्हें जो सही लगता है वे वही करते हैं. ये काफी ओपन माइंडेड भी होते हैं. इसके स्वामी ग्रह बुध हैं. ऐसे में ये दिमाग से भी काफी तेज होते हैं. हालांकि, हर मामले में जल्दबाजी के कारण कई बार गलती भी कर बैठते हैं. ऐसे में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है.

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का करियर

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग हर काम को पूरी निष्ठा के साथ करते हैं जिससे उन्हें सफलता मिलती है. ये काफी तेज होते हैं और और समय की कीमत भी समझते हैं. इस कारण व्यर्थ की बातों में अपना समय नहीं गंवाते हैं. इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों को नौकरी और बिजनेस दोनों में ही सफलता मिलती है. ये ज्यादातर सुरक्षा से जुड़ा कार्य करते हैं.

ज्येष्ठा नक्षत्र वालों के संबंध

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों के फैमिली लाइफ की बात करें तो पुरुषों को अपने घर-परिवार से कोई खास मदद नहीं मिलती. वहीं, इनकी पत्नी इन पर हावी रहती है. महिलाओं की बात करें तो ये अपने गृहस्थ जीवन को सुखद और सामंजस्यपूर्ण बनाए रखना जानतीं हैं. हालांकि, कई बार ससुराल पक्ष की ओर से इन्हें परेशानी झेलनी पड़ती है.

ज्येष्ठा नक्षत्र वालों का स्वास्थ्य

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्म लेने वालों का स्वास्थ्य आमतौर पर अच्छा होता है, लेकिन सर्दी, हाथ-पैर में दर्द, बुखार आदि छोटी-मोटी समस्याओं के कारण परेशानी हो सकती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो इन्हें स्वास्थ्य संबंधी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. इन्हें गुर्दे और गर्भाशय से जुड़ी परेशानी हो सकती है.

ज्येष्ठा नक्षत्र में जन्मे लोगों के गुण-दोष

इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले काफी शांत और सहज होते हैं. हालांकि कई बार इनमें क्रोध भी होता है जिससे इनके अपनों को परेशानी होती है. वहीं, महिलाओं की बात करें तो व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में ये दूसरों पर हावी होने का प्रयास करतीं हैं. अपने तीव्र स्वभाव के कारण थोड़ी परेशान भी रहती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)