रोबोटिक सर्जन करेंगे दुनिया की पहली हेड ट्रांसप्लांट सर्जरी? दूसरे के शरीर में लग जाएगा आपका सिर - देखें Video

Worlds First Head Transplant With Robotic Surgeons: बढ़ती टेक्नोलॉजी ने जहां दुनिया को रोबोट दिया है वहीं रोबोट ने धीरे-धीरे इंसान के बहुत से काम अपने हाथ में लेना शुरू कर दिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
क्या सच में संभव है हेड ट्रांसप्लांट सर्जरी, ये है दावा

बेशक हम और हमारा विज्ञान दिन-ब-दिन तेजी से तरक्की कर रहा है. जिसमें रोबोट एक बड़ा ही क्रांतिकारी अविष्कार माना जाता है. जो बड़े से बड़े और बेहद कठिन काम भी बड़ी आसानी से कम समय में पूरा कर देते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि रोबोट ने लोगों की नौकरी को खतरे में डाल दिया है. ये ऐसे-ऐसे काम करने में समर्थ हैं जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे. हाल ही में अमेरिका के न्यूरोसाइंस और बायोमेडिकल इंजीनियरिंग स्टार्टअप ब्रेनब्रिज ने दावा किया है कि वे दुनिया का पहला हेड ट्रांसप्लांट सिस्टम विकसित कर रहे हैं. उनकी वेबसाइट के अनुसार, ये एक ऐसा डिवाइस होगा जो न्यूरो साइंस, मानव इंजीनियरिंग और आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक उपलब्धि को रिप्रेसेंट करेगा. 

इस तरह होगी ब्रेन ट्रांसप्लांट सर्जरी

सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया गया जिसमें दिखाया गया है कि ब्रेनब्रिज रोबोट की मदद से सिर का ट्रांसप्लांट कैसे करेगा? एनिमेटेड वीडियो में दो सर्जिकल रोबोट एक ही समय में दो शरीरों पर काम करते हुए दिखाई दे रहे हैं. वे एक शरीर से सिर निकालकर दूसरे शरीर में फिक्स कर देते हैं. एनीमेशन में आगे दिखाया गया है कि अगर ये टैक्निक सच बन गई तो रोबोट शरीर पर कैसे काम करेंगे.  ब्रेनब्रिज के अनुसार, ये टैक्निक हेड ट्रांसप्लांट टैक्निक के लिए एक क्रांतिकारी कॉन्सेप्ट है, जो बेहतर रिसल्ट और तेजी से रिकवरी के साथ सफल सिर और चेहरे के ट्रांसप्लांट करने में सक्षम है.

Advertisement

देखें Video:
 

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को 22 मई को शेयर किया गया था. जिसे लगभग नौ मिलियन व्यूज मिल चुके हैं. वीडियो पर ढेरों लाइक्स और कमेंट्स भी आए हैं. कई लोगों ने क्लिप पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बताया कि उन्हें ये कितना परेशान करने वाला लगा.

लोगों को क्या है कहना?

Advertisement

एक यूजर ने लिखा, ऐसी कोई सर्जरी या थेरेपी आज तक नहीं हुई है जिसमें एक ही व्यक्ति की कटी रीढ़ की हड्डी दोबारा जोड़ने में सक्षम हो. तो फिर अलग-अलग व्यक्तियों के बीच की तो बात ही छोड़ दें. दूसरे ने कहा, ये रोबोट हैं कोई इंसान नहीं जो न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ट्रेकियोस्टोमी, वैस्कुलर सर्जरी, एनेस्थीसिया करेगा. हमारे पास ऐसा कोई रोबोट नहीं है जो इनमें से कोई भी काम खुद कर सके. इस तरह की प्रक्रिया की तो बात ही छोड़ दें. जो किसी इंसान के साथ कभी नहीं की गई है. वहीं एक अन्य ने लिखा ये किसी भी तरह से वास्तविक नहीं है.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Kalki की एडवांस बुकिंग ने तोड़े रिकॉर्ड, सामने आए आंकड़े