आठवें अजूबे से कम नहीं दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल, यहां हो रहा तैयार, एक रात का इतना करना होगा चार्ज  

इस देश में तैयार हो रहा है दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल. इसकी कुछ झलकियां सामने आई हैं, जिसने देखने के बाद किसी की भी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी. जानिए इस होटल में जाने के लिए कितना पैसा खर्च करना होगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

World's First 3D Printed Hotel: दुनियाभर में एक से एक हाई-फाई होटल हैं. इसमें 7 स्टार और 5 स्टार होटल इतने शानदार हैं कि लोगों का इससे बाहर निकलने का मन ही नहीं करता है. अब दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल बनकर तैयार हो रहा है. इसे देखने के बाद किसी की भी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी. इस होटल का तेजी से काम चल रहा है. यह 3D प्रिंटेंड होटल यूएस के टेक्सास शहर में है. आइए जानते हैं इसकी खासियत.


कहां बन रहा ये 3D प्रिंटेड होटल ?

इस होटल का नाम एल कोसमिको है, जो टेक्सास में मार्फा शहर के बाहरी इलाके में तैयार हो रहा है. यह 40 एकड़ में फैला है. इसमें 43 होटल यूनिट और 18 रेजिडेंशियल प्लॉट भी बन रहे हैं, जो सभी 3D प्रिंटेड हैं. एल कोसमिको के मालिक लिज लेंबर्ट का कहना है, 'यह दुनिया का एकमात्र 3D प्रिंटेड  होटल है. इसे 3D प्रिंटेंड कंपनी ICON और आर्किटेक कंपनी Bjarke Ingels Group मिलकर बना रहे हैं.


बेलनाकार है इस होटल का लुक

होटल के मालिक ने बताया कि यह होटल उनकी कल्पना से भी बेहद सुंदर है. सिंगल स्टोरी में 12 फुट की दीवार है, इसकी पहली दो यूनिट तैयार हो रही हैं, जिसमें 3 बेडरूम और सिंगल रूम होटल यूनिट है. यह बेज कलर का है, जिसपर 3D प्रिंटेड का काम ICON कंपनी कर रही है. इसमें 46.5 फुट चौड़ा, 15.4 फीट ऊंचा और 4.75 टन वजनी 3डी प्रिंटर लगाया जा रहा है. ICON कंपनी इस काम को Vulcan के साथ मिलकर कर रही है. इस होटल का लुक बेलनाकार है. सामने आईं तस्वीरों में यह बेहद शानदार दिख रहा है.

Advertisement


कब तक बनकर तैयार होगा?

बता दें, 3डी प्रिंटर की यह इंक स्पेशल सीमेंट से बनी है, जिसे लेवाक्रेट कहते हैं. ICON के सीईओ जैसन बलार्ड का कहना है, 'मजदूर यहां मौसम के अनुसार ही मैटेरियल को मिक्स कर काम कर रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया में चार्ल्स डार्विन विश्वविद्यालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी व्याख्याता मिलाद बाजली ने कहा है कि इस सेक्टर में आगे बहुत नौकरी आने वाली हैं और यह धीरे-धीरे सभी जगह फैलने वाला है. बता दें, एल कोसमिको होटल साल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं, इस होटल में आने के लिए लोगों को 200 से 450 डॉलर प्रति नाइट खर्च करने होंगे.

Advertisement

ये Video भी देखें:

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Fake Medicine News: Paracetamol से Pantacid तक बाज़ार में नकली दवाएं? | Khabron Ki Khabar