हिमालयन गिद्ध की आंखें देख डर गए लोग, IFS ने फोटो शेयर कर किया ये खुलासा, सोच में पड़ जाएंगे आप

सोशल मीडिया पर एक हिमालय वल्चर (himalayan griffon vulture) की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 14 mins

गिद्ध को सबसे बदसूरत पक्षी माना जाता है और ये देखने में भी काफी खतरनाक लगता है. लेकिन, कई वजहों से गिद्ध प्रकृति के लिए काफी जरूरी हैं. ये फसल बर्बाद करने वाले कीड़ों से लेकर ज़हर और बीमारी फैलाने वाले सड़े गले शवों को अपना भोजन बनाकर उनका सफाया करते हैं. हमारे देश में गिद्धों की 9 प्रजातियां पाईं जाती हैं. इनमें ओरिएंटल व्हाइट बैक्स, लांग बिल्ड, स्लेंडर बिल्ड, हिमालयन गिफ्रॉन, रेडहेडेड, मिस्र, दाढ़ी वाले, सिनेरियस और यूरेशियन ग्रिफॉन शामिल है. गिद्धों की सबसे बड़ी प्रजाति लैप्पेट-फेस्ड वल्चर के पंख 2.9 मीटर तक लंबे होते हैं और इन्हें मुर्गी के जिंदा बच्चे खाने में बहुत पसंद होते हैं. सोशल मीडिया पर अब एक हिमालय वल्चर (himalayan griffon vulture) की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसने लोगों को हैरान कर दिया है.

वायरल हो रही इस तस्वीर को आईएफएस परवीण कासवान ने ट्विटर पर शेयर किया है. फोटो के साथ कैप्शन में लिखा है- वे नकली आंखें हैं. जब वयस्क हिमालयन ग्रिफ़ॉन दौड़ते हैं तो उनका सिर बड़ी आंखों जैसा दिखाई देता है. तस्वीर में देखा जा सकता है कि इस पक्षी का सिर सफेद, गर्दन हल्के पीले रंग की और पंख काफी चौड़े हैं. ये हिमालय ग्रिफॉन गिद्ध 1200 से 5 हजार मीटर तक की ऊंचाई पर रहते हैं. ये दिन में ही सक्रिय रहते हैं और खुद शिकार नहीं करते और मरे हुए जानवरों को ही खाते हैं.

Advertisement

गिद्ध की ये डरावनी तस्वीर लोगों का ध्यान खींच रही है. इस तस्वीर को अबतक 51 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. यूजर्स पोस्ट पर ढेरों कमेंट्स कर अपने रिएक्शन भी दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा- अगर आपने नहीं बताया होता तो मुझे उसकी आंखें नज़र ही नहीं आतीं. दूसरे यूजर ने लिखा- ट्वीट पढ़कर आंख का फर्क समझ आ गया. इस तस्वीर के बारे में आपका क्या कहना है? कमेंट करके बताइए.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
पाकिस्तान अपनी किस कमजोरी को छुपाने के लिए अनुच्छेद 370 का राग अलापता रहता है?