स्मृति ईरानी ने महालया पर लोगों को दीं शुभकामनाएं, शेयर किया महिषासुर मर्दिनी का खूबसूरत Video

इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में स्मृति ईरानी ने बीरेंद्र कृष्ण भद्र द्वारा सुनाई गई पौराणिक महिषासुर मर्दिनी का एक छोटा सा अंश शेयर किया है. स्मृति ईरानी ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "शुभो महालय".

Advertisement
Read Time: 14 mins

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इंस्टाग्राम पर अपने  फैंस और फॉलोअर्स को एक खूबसूरत पोस्ट के साथ महालया की शुभकामनाएं दीं हैं. महालया देवी पक्ष की शुरुआत और पितृ पक्ष के अंत का प्रतीक है और हर बंगाली के लिए इसका मतलब है कि दुर्गा पूजा का इंतजार लगभग खत्म हो गया है. ऐसा कहा जाता है कि देवी दुर्गा अपने बच्चों - भगवान गणेश, भगवान कार्तिक, देवी लक्ष्मी और देवी सरस्वती के साथ कैलाश पर्वत से पृथ्वी पर अपने मायके तक अपनी यात्रा महालया के बाद शुरू करती हैं. महा षष्ठी यानि छठे दिन देवी दुर्गा अपने बच्चों के साथ पृथ्वी पर आईं.

दुर्गा पूजा के पांच दिनों को षष्ठी, सप्तमी, अष्टमी, नवमी और विजयादशमी के रूप में मनाया जाता है. इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट में स्मृति ईरानी ने बीरेंद्र कृष्ण भद्र द्वारा सुनाई गई पौराणिक महिषासुर मर्दिनी का एक छोटा सा अंश शेयर किया है. स्मृति ईरानी ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, "शुभो महालय," जो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

देखें Video:

Advertisement

हर बंगाली घर में महालया सुबह लगभग 4 बजे रेडियो पर महिषासुर मर्दिनी के प्रसारण के साथ शुरू होता है. पूजा मंडपों में भी चावल, दाल, सब्जियां और खीर जैसे खाद्य पदार्थ चढ़ाए जाते हैं. महा षष्ठी इस साल 11 अक्टूबर को है, जबकि दुर्गा पूजा का समापन 15 अक्टूबर को विजय दशमी के साथ होगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme 2024: क्या है PM इंटर्नशिप योजना, कहां और कैसे करें Registration? मिलेंगे हर माह 5000 रुपए