पाकिस्तान में खेली जाती है थप्पड़ कबड्डी, जबतक मन न भर जाए, तबतक थप्पड़ मारते हैं खिलाड़ी - देखें वायरल Video

इस अनोखे खेल को देखने के लिए आयोजन स्थलों पर भारी भीड़ जमा होती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे प्रिय खेलों में से एक के रूप में कबड्डी (Kabaddi) का महत्वपूर्ण स्थान है. फिर भी, खेल के एक मनमोहक संस्करण ने पाकिस्तान (Pakistan) में काफी लोकप्रियता हासिल की है और इसके वीडियो तेजी से इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं. इस अनोखी तरह की कबड्डी को थप्पड़ कबड्डी (Slap Kabaddi) के रूप में जाना जाता है, जिसमें प्राथमिक ध्यान निपटने या भागने से हटकर थप्पड़ मारने की प्रतियोगिताओं में शामिल होने पर केंद्रित हो जाता है. इसके अलावा, सात खिलाड़ियों की टीमों वाले पारंपरिक कबड्डी प्रारूप के विपरीत, कबड्डी का यह संस्करण एक-पर-एक खेल के रूप में आगे बढ़ता है.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस खेल में थप्पड़ मारने का खेल होता है, जिससे ज्यादातर लोगों का मनोरंजन होता है. प्रतिभागी पारंपरिक पोशाक पहनते हैं और प्रतिद्वंद्वी को तब तक थप्पड़ मारते रहते हैं जब तक कि किसी का मन न भर जाए.

इस अनोखे खेल को देखने के लिए आयोजन स्थलों पर भारी भीड़ जमा होती है.

देखें Video:

पाकिस्तान के थप्पड़ कबड्डी खिलाड़ी हाजी तसव्वुर ने बीबीसी को बताया, "मैच दो व्यक्तियों के बीच है. एक खिलाड़ी मारकर अंक हासिल करता है, जबकि दूसरा खिलाड़ी उस अंक को कम करने के लिए बचाव करता है. खेल में, मुक्कों को बेईमानी माना जाता है. एक खिलाड़ी अपने प्रतिद्वंद्वी को जितनी बार चाहे उतनी बार थप्पड़ मार सकता है, संख्या थप्पड़ मारना कोई मुद्दा नहीं है.'' 

Advertisement

वायरल हो रहे वीडियो में स्लैप कबड्डी खेल रहे दो लोगों को एक-दूसरे के चेहरे या छाती पर तब तक थप्पड़ मारते हुए दिखाया गया है जब तक कि विजेता की घोषणा नहीं हो जाती या प्रतिभागियों में से कोई एक टैप आउट नहीं कर देता.

Advertisement

विजेता को खेल देखने के लिए इकट्ठा हुए लोगों से पैसे मिलते हैं.

तसव्वुर ने बीबीसी को बताया, "यहां आसपास के लोग पारंपरिक कबड्डी के बजाय थप्पड़ मारने वाली कबड्डी देखना पसंद करते हैं. जब वे खेल देखते हैं तो उन्हें खुशी होती है और वे तालियां बजाते हैं."

Advertisement

उन्होंने कहा कि वह किसी भी चोट से बचने की कोशिश करते हैं.

PUBG खेलते-खेलते पाकिस्तानी महिला पहुंची भारत, युवक से करती है प्यार

Featured Video Of The Day
Adani Group ने Swiss Court मामले में कथित सभी आरोपों को किया खारिज