घर के अंदर घुस आया सांभर हिरण, Video में देखें कैसे किया गया रेस्क्यू

एक सांभर हिरण (Sambar deer) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी में एक निवास के अंदर देखा गया था और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उसे बचाया गया था.

Advertisement
Read Time: 15 mins

जैसे-जैसे मानव आबादी बढ़ती जा रही है और जानवरों के आवास खोते जा रहे हैं, मानव-वन्यजीव संघर्ष बार-बार और व्यापक होते जा रहे हैं. ऐसी ही एक हालिया घटना में, एक सांभर हिरण (Sambar deer) को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कटनी में एक निवास के अंदर देखा गया था और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा उसे बचाया गया था.

भारतीय वन सेवा के अधिकारी गौरव शर्मा ने एक घर के लिविंग रूम के अंदर खड़े सांभर हिरण की एक तस्वीर शेयर की. उन्होंने तस्वीर को कैप्शन दिया, ''यह सांभर आज मशहूर हो गया. कटनी के विजयरावगढ़ में आरओ विवेक जैन और उनकी टीम द्वारा एक घर से लगभग 1000 लोगों ने इसे रेस्क्यू करते देखा.''

बाद के ट्वीट्स में, उन्होंने हिरण के दो और वीडियो को शेयर किया. पहली क्लिप में, पुरुषों के एक समूह को घर से बाहर निकालने के लिए एक जाल के अंदर हिरण को पकड़ते हुए देखा जा सकता है. दूसरा वीडियो बचाव अभियान देखने के लिए निवास के बाहर एकत्रित उत्सुक दर्शकों की भीड़ को दिखाता है.

देखें Video:

21 जनवरी को शेयर किए गए इस पोस्ट को 21 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 200 से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. एक यूजर ने लिखा, 'मुझे लगता है कि यह उस इलाके की तलाश में आया है, जहां इसके पूर्वज रहते थे.'

एक दूसरे यूजर ने हिरण को बचाने के लिए अपनाई गई विधि पर सवाल उठाया, जिसे आमतौर पर विनम्र माना जाता है. उन्होंने लिखा, ''क्या सांभर जैसे विनम्र जानवर के लिए इतने नाटक की आवश्यकता थी? क्या एक वन अधिकारी ने इसे कुछ खाने के साथ ही आकर्षित नहीं किया होगा और इसे स्थानांतरित करने के लिए एक ट्रक तक नहीं ले गया होगा? मैंने आईआईटी/एम में कई हिरण देखे हैं और मैंने कभी एक को भी आक्रामक होते नहीं देखा.''

Advertisement

मनुष्यों के करीब घूमने वाले एक जंगली जानवर के समान उदाहरण में, एक सांभर हिरण को केरल में एक स्थानीय भोजनालय के पास देखा गया. भारतीय वन सेवा (IFS) के अधिकारी डॉ सम्राट गौड़ा द्वारा शेयर की गई क्लिप में एक सांभर हिरण को एक अस्थायी चाय की दुकान के सामने खड़े होकर वहां खाने की चीजों को देखते हुए दिखाया गया है. एक बुजुर्ग शख्स ने आखिरकार जानवर को कुछ खाने के लिए दिया.

सांभर भारतीय उपमहाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया का एक बड़ा हिरण है. यह 2008 से आईयूसीएन लाल सूची पर एक कमजोर प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: Faridabad में BJP और Congress के लिए 'बागी' बने बड़ा सिरदर्द