इस तरह तैयार होकर आप तक पहुंचता है काजू, वीडियो में देखें सफेद दानों के पीछे की मेहनत

इंस्टाग्राम पर काजू की मेकिंग प्रक्रिया का एक वीडियो वायरल हो रहा है. अगर आप काजू की इस मेकिंग प्रक्रिया को देख लेंगे तो खुद ही समझ जाएंगे की आखिर इसके इतना महंगे बिकने के पीछे का राज क्या है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
फैक्ट्री में इस तरह तैयार किया जाता है काजू, देखें वायरल वीडियो

काजू खाने में जितनी टेस्टी लगता है, उतना ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माने जाते है. यूं तो काजू ज्यादातर लोगों का फेवरेट ड्राईफ्रूट होता है, लेकिन इन छोटे से सफेद काजू के पीछे की मेहनत के बारे में हर कोई नहीं जानता. काजू में प्रोटीन, मिनरल, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं. यही वजह है कि, डॉक्टर भी इन्हें खाने की सलाह देता है. यही नहीं काजू आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम और कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. यही कारण है कि, इनका प्राइस हमेशा से थोड़ा ज्यादा ही रहता है, लेकिन क्या कभी आपने इनकी मेकिंग की प्रक्रिया देखी है? अगर आप काजू की मेकिंग प्रक्रिया देख लेंगे तो खुद ही समझ जाएंगे की आखिर इसके इतना महंगे बिकने के पीछे का राज क्या है.

Advertisement

यहां देखें वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर इन दिनों काजू की मेकिंग प्रक्रिया का एक जबरदस्त वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर यकीनन आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. अचम्भित कर देने वाले इस वीडियो में काजू के दाने की सफाई से लेकर मजदूरों की मेहनत देखने को मिल रही है, जिसे देखकर आप भी इसकी कीमत का अंदाजा लगा पाएंगे. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे वर्कर काजू की सफाई के साथ-साथ उसकी एक-एक प्रोसेस में कड़ी मेहनत कर रहे हैं. 

Advertisement

वीडियो देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि, यह किसी काजू फैक्ट्री का है. 7 दिन पहले शेयर किए गए इस वीडियो को अब तक 21 लाख 40 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं, जबकि वीडियो देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'इसी कारण काजू महंगा आता है.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'पता ही नहीं था कि एक काजू के दाने में इतनी मेहनत होती है.'

Advertisement

ये भी देखें- मधु मंटेना-इरा त्रिवेदी के रिसेप्शन में पहुंचे आमिर खान, ऋतिक-सबा और अन्य सेलेब्स

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: 11 दिन में बिहार में 5 पुल गिर गए | Khabron Ki Khabar | NDTV India