क्या आपने कभी देखें हैं किसी के मुंह 38 से ज्यादा दांत, 26 साल की इस महिला के दांत गिनते गिनते थक जाएंगे आप

आमतौर पर इंसानों में 32 दांत पाए जाते हैं, लेकिन कल्पना बालन नाम की इस 26 साल की महिला के कुल 38 दांत हैं. यही वजह है कि, उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
2

Guinness Book of World Records: किसी इंसान के मुंह में आमतौर पर 32 दांत होते हैं, लेकिन क्या आपने कभी किसी के मुंह में जरूरत से ज्यादा दांत देखें हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक महिला चर्चा में हैं, जिनके दांतों के चलते उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज हो चुका है. भारत की 26 साल की इस महिला का नाम कल्पना बालन (Kalpana Balan) बताया जा रहा है. दरअसल, कल्पना बालन के मुंह में 32 या 33 नहीं, बल्कि पूरे 38 दांत हैं.

यहां देंखें पोस्ट

पुरुषों में सबसे ज्यादा हैं इनके दांत

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कल्पना को कुदरत ने औसत वयस्क से छह दांत अधिक दिए हैं. बताया जा रहा है कि, महिला के चार अतिरिक्त निचले जबड़े के दांत और दो अतिरिक्त ऊपरी जबड़े के दांत हैं. देखा जाए तो कल्पना के कुल 38 दांत हैं. यही वजह है कि, एक महिला के मुंह में सबसे अधिक दांत होने का खिताब कल्पना ने अपने नाम कर लिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पुरुष कैटेगरी में यह रिकॉर्ड कनाडा के इवानो मेलोन के नाम पर दर्ज है, जिनके कुल 41 दांत हैं.

अतिरिक्त दांतों की वजह से खाने में होती थी दिक्कत

अतिरिक्त दांतों की उपस्थिति को मेडिकल जगत (medical term) में हाइपरडोंटिया (Hyperdontia) या पॉलीडोंटिया (polydontia) कहते हैं. एक रिपोर्ट की मानें तो दुनिया की 3.8% आबादी के पास 32 से अधिक दांत हैं. बताया जा रहा है कि, कल्पना ने अपनी किशोरावस्था में ही अपने अतिरिक्त दांतों के धीरे-धीरे उभरने का अनुभव किया, जिसके बाद धीरे-धीरे ये दांत बढ़ते चले गए. कल्पना की मानें तो उन्हें इन अतिरिक्त दांतों से कोई दर्द नहीं होता था, लेकिन खाने में दिक्कत जरूरत होती थी, क्योंकि खाना अक्सर उनके अतिरिक्त दांतों के बीच फंस जाता था. 

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा