ओडिशा के जंगलों में दिखा अत्‍यंत दुर्लभ ब्‍लैक टाइगर का कुनबा, IFS अफसर ने शेयर किया वीडियो

वायरल हो रहे इस वीडियो में एक अलग ही अत्‍यंत दुर्लभ प्रजाति के टाइगर का कुनबा नजर आ रहा है, जिसे शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rare Tigers Caught on Camera: सोशल मीडिया पर अक्सर टाइगर से जुड़े वीडियो वायरल होते रहते हैं, जिनमें कभी उनके शिकार करने का तरीका दिल दहला देता है, तो कभी उनका अंदाज दिल छू लेता है. हाल ही में टाइगर का एक ऐसा ही वीडियो सामने आ रहा है, जिसे देखकर आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे. दरअसल, वायरल हो रहे इस वीडियो में ब्‍लैक टाइगर का कुनबा नजर आ रहा है, जिसे देखकर हैरानी होना लाजिमी है. आपने आज तक काली धार‍ियों वाले टाइगर को ही देखा होगा, लेकिन वायरल हो रहे इस वीडियो में एक अलग ही अत्‍यंत दुर्लभ प्रजाति के टाइगर का कुनबा नजर आ रहा है, जिसे शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा.

जंगल में मंडराता दिखा ब्‍लैक टाइगर का कुनबा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर टाइगर के इस कमाल के वीडियो को भारतीय वन सेवा के अध‍िकारी सुशांत नंदा (IFS Susanta Nanda) ने अपने अकाउंट @susantananda3 से शेयर किया है. महज 17 सेकंड के इस वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है, 'प्रकृति (Nature) हमें आश्चर्यचकित करने में कभी असफल नहीं होती. यह दुर्लभतम में से एक है. ओडिशा (Odisha) के जंगलों से एक पूरा स्यूडो-मेलानस्टिक बाघ परिवार (Pseudo melanistic tiger family).'

यहां देखें वीडियो

Advertisement

बता दें कि, ओड‍िशा के जंगल में पाए जाने वाले ये बाघ बेहद दुर्लभ हैं, जो कभी कभार ही नजर आते हैं, लेकिन हाल ही में तीन बाघों का पूरा का पूरा पर‍िवार कैमरे में कैद कर लिया गया. बताया जा रहा है कि, कुछ महीनों पहले चीन के वैज्ञान‍िकों ने सफेद बाघों पर रिसर्च की थी, जिसके बाद इस बात का खुलासा हुआ था कि, ये रॉयल बंगाल टाइगर फैमिली के सदस्‍य है. खास बात ये है कि, मेलेनिज्‍म के कारण काले बाघों पर बड़ी और गहरे रंग की धारियां होती हैं. रिसर्च में ये बात भी सामने आई कि, बाघों के रंग में ये पर‍िवर्तन SLC45A2 नामक जीन की वजह से होता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ahmedabad: Adani University का First Convocation, MBA के 3 छात्र Gold, 1 Silver Medal से सम्मानित