माइक्रोसॉफ्ट हुआ डाउन तो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ हाथ से लिखा हुआ बोर्डिंग पास, लोग बोले- ये तकनीक कभी नहीं होती फेल

मध्य अमेरिका में कई यूजर्स को Azure सेवाओं और Microsoft 365 ऐप के साथ समस्याएं थीं. समस्याएं ज़्यादातर सर्विस मैनेजमेंट फेलियर और कनेक्टिविटी या उपलब्धता की समस्याओं से जुड़ी थी.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
माइक्रोसॉफ्ट हुआ डाउन तो सोशल मीडिया पर छा गया हैंडरिटेन बोर्डिंग पास

शुक्रवार को Microsoft की क्लाउड सेवाओं में बड़ी रुकावट ने दुनिया भर के व्यवसायों को प्रभावित किया, जिसमें एयरलाइंस, बैंक, मीडिया कंपनियां और स्वास्थ्य सेवा शामिल हैं. बताया गया कि मध्य अमेरिका में कई यूजर्स Azure सेवाओं और Microsoft 365 ऐप के साथ समस्याएं थीं. समस्याएं ज़्यादातर सर्विस मैनेजमेंट फेलियर और कनेक्टिविटी या उपलब्धता की समस्याओं से जुड़ी थी.

हैंडरिटेन बोर्डिंग पास

जब दुनिया रुकी हुई थी, सोशल मीडिया पर Microsoft की रुकावट की कहानियां गूंज रही थीं. X पर एक पोस्ट तब वायरल हुई जब अक्षय कोठारी ने हैदराबाद से कोलकाता की उड़ान के लिए अपने इंडिगो बोर्डिंग पास की एक तस्वीर शेयर की. बोर्डिंग पास प्रिंटेड नहीं बल्कि हाथ से लिखी हुई थी.  यूजर ने कैप्शन में लिखा, "Microsoft / क्राउडस्ट्राइक की रुकावट ने भारत के अधिकांश हवाई अड्डों को बंद कर दिया है. मुझे आज अपना पहला हाथ से लिखा हुआ बोर्डिंग पास मिला."

सीट नंबर से लेकर बोर्डिंग टाइम, अराइवल टाइम, डेस्टिनेशन और यहां तक कि डेट तक सब कुछ हाथ से लिखा हुआ था. इस पोस्ट को अब तक 7.3 मिलियन से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. सोशल यूजर्स ने पोस्ट पर ढेरों कमेंट्स भी किए. एक यूजर ने लिखा, “कभी-कभी, जब तकनीक हमें निराश करती है, तो पुराने तरीके ही सबसे अच्छा तरीका होते हैं.” इस बीच, एक यूजर ने लिखा, “यह क्रेजी है!!!” तीसरे ने लिखा, “वाह, वापस पेन पेपर पर”.

कंप्यूटर हुए फेल

शुक्रवार की सुबह दुनिया भर के लोग अपने कंप्यूटर पर लॉग इन नहीं कर सके क्योंकि विंडोज मशीनों ने “ब्लू स्क्रीन एरर” दिखाई. संदेश में कहा गया था, “आपके पीसी में कोई समस्या आ गई है और उसे रिस्टार्ट करने की जरूरत है. हम बस कुछ एरर जानकारी जमा कर रहे हैं, और फिर हम आपके लिए रिस्टार्ट करेंगे.”

एविएशन सेक्टर को इस रुकावट का खामियाजा भुगतना पड़ा, यूरोप से लेकर एशिया और अमेरिका तक की एयरलाइनों और हवाई अड्डों को बड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ा. कई देशों में उड़ानें रोक दी गईं, जिससे व्यापक अराजकता फैल गई. भारत में, इंडिगो, अकासा एयर, एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट जैसी एयरलाइनों ने टिकट बुकिंग और वेब चेक-इन जैसी सेवाओं को प्रभावित करने वाली तकनीकी गड़बड़ियों की सूचना दी.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत