गूगल (Google) ने चुपचाप अपना 'G' लोगो बदल डाला है. जी हां, वही रंग-बिरंगा G जो हमें हर जगह दिखता है — अब थोड़ा नया हो गया है. लेकिन ये बदलाव ऐसा है कि ध्यान न दो तो शायद नजर भी न आए, लेकिन गौर से देखो तो फर्क महसूस होता है.. इसे देखने के लिए आपको स्क्रीन पर थोड़ा झुककर और आंखें मिचमिचाकर देखना पड़ सकता है. नए लोगो में चार सॉलिड कलर्स (लाल, पीला, हरा और नीला) अब एक-दूसरे में घुल-मिल गए हैं. यानी अब गूगल का G ग्रेडिएंट में दिखेगा. कुछ-कुछ वैसा जैसा उसके Gemini AI प्रोडक्ट्स के डिजाइन में देखने को मिलता है.
ऐसा दिखने लगा Logo)
अब तक ये नया लोगो सिर्फ iOS और Pixel फोन्स पर देखा गया है. बाकी एंड्रॉइड डिवाइसेज़ और वेब वर्जन में अभी पुराना, "चार रंगों वाला बॉर्डर वाला G" ही दिख रहा है. खास बात ये है कि गूगल ने अपने मेन “Google” वर्डमार्क को अभी तक नहीं छेड़ा है. न ही यह साफ हुआ है कि बाकी प्रोडक्ट्स के लोगो भी बदले जाएंगे या नहीं. वैसे यह गूगल का पहला लोगो अपडेट नहीं है. इससे पहले 2015 में कंपनी ने अपने लोगो का फॉन्ट बदला था और 'G' को कलर देकर नया रूप दिया था. अब, 9 साल बाद, रंग तो वही हैं... पर अंदाज़ थोड़ा और “डिजिटल फ्रेंडली” कर दिया गया है.
लोगों ने किया ऐसा कमेंट
अब बात करें जनता की, तो इंटरनेट पर रिएक्शन भी ठीक गूगल के एल्गोरिद्म की तरह मिक्स्ड रहे. किसी ने कहा, “अरे ये तो बहुत अच्छा लग रहा है, समय के साथ डिज़ाइन को भी बदलना ज़रूरी है.” वहीं किसी ने तंज कसा, “भाई लोगो बदला है या सिर्फ फिल्टर चढ़ाया गया है? पुराने वाला ज़्यादा साफ-सुथरा था.” एक और यूज़र ने मजाक करते हुए लिखा, “गूगल के इस अपडेट को देखकर लगा कि ये असली ‘स्पॉट द डिफरेंस' गेम है.” कुल मिलाकर, गूगल का ये नया ‘G' लोगो कोई क्रांति नहीं लाया है. हां, डिज़ाइन वर्ल्ड में इसे “टेक्नोलॉजिकल मैचिंग” कहा जा सकता है, ताकि गूगल का लोगो उसके एआई प्रोडक्ट्स जैसे Gemini के साथ विज़ुअली सिंक हो सके.
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