Google Doodle: दुनियाभर में मशहूर है 19वीं सदी का संगीत वाद्ययंत्र 'अकॉर्डियन', जिसके लिए गूगल ने आज बनाया खास डूडल

19वीं सदी के अंत में जर्मनी में अकॉर्डियन का उत्पादन बढ़ गया क्योंकि निर्माताओं ने लोक संगीतकारों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ा दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Google Doodle: दुनियाभर में मशहूर है 19वीं सदी का संगीत वाद्ययंत्र 'अकॉर्डियन'

गूगल डूडल (Google Doodle) ने गुरुवार को जर्मन मूल के 19वीं सदी के संगीत वाद्ययंत्र अकॉर्डियन (Accordion) की पेटेंट वर्षगांठ मनाई, जिसका पेटेंट आज ही के दिन 1829 में किया गया था. अकॉर्डियन एक फ्री-रीड पोर्टेबल संगीत वाद्ययंत्र (Musical Instrument) है, जिसमें बाहरी पियानो-शैली की चाबियां या बटन और एक बास आवरण के साथ एक तिहरा आवरण होता है. आरंभिक अकॉर्डियन में एक तरफ बटन होते थे, जिनमें से प्रत्येक एक पूर्ण राग उत्पन्न करता था. Google द्वारा लोक संगीतकारों के "मुख्य निचोड़" के रूप में वर्णित, इस वाद्ययंत्र का लोक, शास्त्रीय और जैज़ जैसी अन्य शैलियों में अपना महत्व है.

Advertisement

19वीं सदी के अंत में जर्मनी (Germany) में अकॉर्डियन का उत्पादन बढ़ गया क्योंकि निर्माताओं ने लोक संगीतकारों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए उत्पादन बढ़ा दिया. बाद में जब यूरोपीय संगीतकारों ने दुनिया भर की यात्रा की तो इस वाद्ययंत्र की लोकप्रियता दुनिया भर में फैल गई.

गूगल ने आज के डूडल थीम के विवरण में कहा, "आज का डूडल एक बॉक्स के आकार के संगीत वाद्ययंत्र अकॉर्डियन का जश्न मना रहा है, जिसका आविष्कार 1800 के दशक में जर्मनी में हुआ था और अब इसे दुनिया भर में बजाया जाता है."

Advertisement

आज सुबह, डूडल की संगीत थीम में Google का लोगो एक अकॉर्डियन पर धौंकनी के साथ दिखाया गया है. डूडल में वाद्ययंत्र बजाते हुए दिखाया गया जहां जर्मन पोशाक पहने कलाकार डांस कर रहे थे. यह शब्द जर्मन शब्द "अकोर्ड" से लिया गया है जिसका अर्थ है "तार".

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: NEET यूजी पेपर लीक रैकेट का भंडाफोड़ | Breaking News | NDTV India
Topics mentioned in this article