30 साल पहले ही हो गई थी दूल्हा-दुल्हन की मौत, अब घरवालों ने कराई शादी, देखें ‘अनोखी शादी’ का Video

'प्रेथा कल्याणम' (Pretha Kalyanam) एक परंपरा है, जो अभी भी कर्नाटक और केरल (Kerala) के कुछ हिस्सों में पालन की जाती है, जहां जन्म के दौरान मरने वालों के लिए विवाह अनुष्ठान किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
3

अपनी मौत के 30 साल बाद शोभा और चंदप्पा ने गुरुवार को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में पारंपरिक तरीके (traditional wedding ceremony) से शादी की. साफ जाहिर है कि ये कोई साधारण शादी नहीं थी, यह एक 'प्रेथा कल्याणम' या 'मृतकों की शादी' (marriage of the dead) थी. 'प्रेथा कल्याणम' (Pretha Kalyanam) एक परंपरा है, जो अभी भी कर्नाटक और केरल (Kerala) के कुछ हिस्सों में पालन की जाती है, जहां जन्म के दौरान मरने वालों के लिए विवाह अनुष्ठान किया जाता है. यहां के समुदाय इसे अपनी आत्माओं का सम्मान करने का एक तरीका मानते हैं.

यूट्यूबर एनी अरुण (YouTuber Anny Arun) ने ट्विटर पर इस अजीबोगरीब शादी की हर डिटेल शेयर की है. उन्होंने ट्वीट लिखा, "मैं आज एक शादी में शामिल हो रहा हूं. आप पूछ सकते हैं कि यह एक ट्वीट के लायक क्यों है. लगभग 30 साल पहले दूल्हा और दुल्हन की मौत हो चुकी है और आज उनकी शादी है."

एनी अरुण के 20-ट्वीट के सूत्र के अनुसार, शादी उतनी ही औपचारिक थी, जितनी कोई भी दूसरी आम शादी होती है. फर्क सिर्फ इतना था कि इस शादी में असली दूल्हा-दुल्हन की जगह उनके पुतले का इस्तेमाल किया जाता था.

उन्होंने दक्षिण कन्नड़ (Dakshina Kannada) में पालन की जाने वाली परंपरा का वर्णन करते हुए ट्वीट किया, "..यहां एक गंभीर परंपरा है. जन्म के समय ही मरने वालों के लिए, आमतौर पर उनकी शादी दूसरे बच्चे से कर दी जाती है, जो जन्म के दौरान मर जाता है. सभी रीति-रिवाज किसी भी दूसरी शादी की तरह ही होते हैं. दो परिवार सगाई के लिए एक-दूसरे के घर जाएंगे.”

इस कार्यक्रम में एक बारात और "सप्तपदी" भी शामिल थी, समारोह के कई वीडियो के साथ सूत्र को विस्तृत किया.

Advertisement

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, बच्चों और अविवाहित लोगों को ऐसी शादी देखने की अनुमति नहीं है.

केवल अनुष्ठान ही नहीं, एक बड़ी दावत भी थी. फिश फ्राई, चिकन सुक्का, कडले बलियार, इडली के साथ मटन ग्रेवी मेन्यू में थे.

Advertisement

उन्होंने अपने पोस्ट को खत्न करते हुए लिखा, और यह जोड़ा हमेशा के लिए खुशी से 'जीवन' बिताता है! शायद बाद के जीवन में!"

Advertisement

कुत्ते का सीढ़ियां चढ़ने का ये तरीका देख अपनी हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

Featured Video Of The Day
जादू-टोने के शक में 2 महिलाओं की हत्या, पड़ोसियों ने पेड़ से बांधकर लाठी से की पिटाई