दिमाग की चकरघिन्नी बना देगी एक तस्वीर, क्या आप बता सकते हैं बच्चे ने किस गुब्बारे की पकड़ रखी है डोर

दिमाग के घोड़े दौड़ाने का वक्त आ गया है. अगर आप हैं तेज दिमाग वाले, तो जरा पहचानिए कि किस गुब्बारे की डोर बच्चे के हाथ में है. अगर आप पहचान सके तो आप कहलाएंगे जीनियस.

Advertisement
Read Time: 15 mins
दिमाग की कसरत करवा रही है ये Optical Illusion तस्वीर, पहेली उलझा रही है दिमाग

Which Balloon Is The Kid Holding: सोशल मीडिया पर आजकल आये दिन तरह-तरह के पजल आते रहते हैं. इन पजल के जरिए यूजर अपने दिमाग की परीक्षा लेते हैं और तय करते हैं कि, कौन जीनियस है और कौन एवरेज. अगर आप भी अपने दिमाग को शार्प और 'चाचा चौधरी' जैसा तेज मानते हैं, तो आपको नीचे दिए गए फोटो को देखकर सही जवाब देना होगा. अगर आप वाकई इस फोटो को गौर से देखेंगे तो हो सकता है कि, आपके दिमाग की बत्ती जल जाए और राइट आंसर देकर आप जीनियस माइंड को क्लिक कर जाए, तो देर किस बात की, लगाइए दिमाग और बताइए सही जवाब.

Advertisement

यहां देखें पोस्ट

दिमागी कसरत करवा रहा है ये सवाल 

फोटो में एक बच्चे की ड्राइंग है और बीच में पिलर दिख रहे हैं. इन्हीं के पार जाकर कुछ रंग-बिरंगे गुब्बारे नज़र आ रहे हैं. आपको बताना है कि, आखिर किस गुब्बारे की डोर बच्चे के हाथ में है. सवाल थोड़ा ट्रिकी है, क्योंकि पहली नजर में देखने पर सही जवाब देना वाकई मुश्किल है. ऑप्टिकल इल्यूजन पैदा करने वाली ये फोटो वाकई लोगों का सिर घुमा रही है और कमेंट बॉक्स में लोग अलग-अलग बैलून का नाम ले रहे हैं. इस ब्रेन टीजर फोटो को इंस्टाग्राम पर ऑप्टिकल इल्यूजन नाम के चैनल से पोस्ट किया गया है. 

Advertisement

यहां है पहेली का जवाब 

फोटो में आपको चार रंग के गुब्बारे दिख रहे हैं, लेकिन चारों में से किसकी डोर बच्चे के हाथ में है, ये राज पिलर के पीछे छिपा है. कुछ यूजर ने जवाब में हरा गुब्बारा लिखा है, तो कुछ पीले रंग के गुब्बारे पर दांव खेला है. हालांकि, कुछ यूजर ने इस इल्यूजन की सही परिभाषा भी कमेंट्स में बताई है और जवाब भी दिए हैं. वहीं एक यूजर ने लिखा है कि, बच्चे ने किसी गुब्बारे की डोर नहीं थामी है, बल्कि वो हाथ में एक अलग धागा लिए खड़ा है. ढेर सारे अटकलों के बीच चली अब आपको सही जवाब बता देते हैं. सही जवाब है एक कॉर्नर में नजर आ रहा पीले रंग का गुब्बारा. इस इल्यूजन को पोन्डोर्फ इल्यूजन कहा जाता है. इस पहेली का आइडिया यह है कि, तिरछी लाइन खींची जाएं और फिर इन रेखाओं को किसी और चीज से छिपा दिया जाए, ताकि देखने वाला देख कर भी आसानी से समझ ना सके.

Advertisement

ये भी देखें- शाहरुख खान एयरपोर्ट पर आए नजर, नाक पर सर्जरी का कोई निशान नहीं

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: संसद से सड़क तक NEET पर हंगामा, अब Jhalawar से भी जुड़े पेपर लीक के तार