भारत के इस एयरपोर्ट पर 'संस्कृत' में होती है अनाउंसमेंट, देखें शानदार Video

अगर आप काशी यानी कि वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, तो यहां आप हिन्दी अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी अनाउंसमेंट होते हुए सुन सकेंगे. यहां कोविड संबंधी सावधानियों और प्रोटोकॉल का एलान हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा संस्कृत में भी किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

Sanskrit Announcement at Varanasi Airport: किसी भी एयरपोर्ट पर पहुंचने पर आपने अंग्रेजी या हिन्दी भाषा में होने वाले अनाउंसमेंट तो अक्सर सुने ही होंगे. कई बार किसी प्रदेश की स्थानीय भाषा में अनाउंसमेंट भी आपने सुना होगा, लेकिन क्या आपने किसी सार्वजनिक स्थान पर संस्कृत में अनाउंसमेंट सुना है? शायद नहीं, पर अब अगर आप काशी यानी कि वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे, तो यहां हिन्दी-अंग्रेजी के साथ संस्कृत में भी अनाउंसमेंट होते हुए सुन सकेंगे. यहां कोविड संबंधी सावधानियों और प्रोटोकॉल का एलान हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा संस्कृत में भी किया जा रहा है.

यहां देखें वीडियो 

संस्कृत में अनाउंसमेंट करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट

संस्कृत भारत की प्राचीन भाषा है. हमारे धर्म ग्रंथ भी ज्यादातर संस्कृत भाषा में लिखे गए हैं. पूजा-पाठ के दौरान जिन श्लोकों और मंत्रों का लोग उच्चारण करते हैं वे भी अधिकांश संस्कृत में ही होते हैं, लेकिन बोलचाल में संस्कृत का प्रयोग कम ही होता है. इसी बीच भारतीय विमानतल प्राधिकरण ने वाराणसी एयरपोर्ट पर हिन्दी-अंग्रेजी के साथ-साथ संस्कृत में भी अनाउंसमेंट की शुरुआत की है. वाराणसी एयरपोर्ट प्रबंधन ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए लिखा है, 'हमारे सम्मानित यात्रियों को विमानतल पर आते ही महसूस हो जाएगा कि, वे काशी- संस्कृत भाषा के पीठ स्थान में प्रवेश कर चुके हैं.'

Advertisement

संस्कृत भाषा का पीठ स्थान है काशी

दरअसल, काशी की पहचान एक धार्मिक और आध्यात्मिक नगर के साथ-साथ संस्कृत भाषा से भी है. काशी को संस्कृत भाषा का पीठ स्थान कहा जाता है. ऐसे में कई लोगों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के इस फैसले के स्वागत किया है. वाराणसी देश का कदाचित पहला एयरपोर्ट बन गया है, जहां हिन्दी-अंग्रेजी से साथ संस्कृत में भी कोविड प्रोटोकॉल अनाउंसमेंट हो रहा है, साथ ही कोविड से संबंध सावधानियों को लेकर भी एयरपोर्ट पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. 

Advertisement

* ""'मजा नहीं आ रहा' लिखकर छोड़ी नौकरी! हर्ष गोयनका ने बताई 'सीरियस प्रॉब्लम' - Video
* IND vs SA: महिला के लिए देवदूत बना जवान, मौत के मुंह से निकालकर ऐसे बचाई जान
* "स्कूटी से अपने आप गिरी महिला ने पीछे आ रहे बाइक सवार पर लगाया आरोप! वायरल हो रहा Video

Advertisement

देखें वीडियो- नोरा फतेही डांस दीवाने जूनियर्स की शूटिंग के दौरान कैमरे में हुईं कैद

Featured Video Of The Day
Jammu and Kashmir Exit Poll 2024 | '8 अक्टूबर को BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी' : Ravinder Raina