चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बनाया इतिहास, तीसरी बार चुने गये कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (Xi Jinping) को पांच साल के कार्यकाल के लिए लगातार तीसरी बार चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) का महासचिव चुना गया.

Advertisement
Read Time: 19 mins
शी चिनफिंग को तीसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव चुना गया है.
बीजिंग:

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को पांच साल के कार्यकाल के लिए रविवार को रिकार्ड तीसरी बार ‘कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना' का महासचिव चुना गया है. पार्टी संस्थापक माओ जेदोंग के बाद वह ऐसे पहले चीनी नेता हैं, जो इस पद पर तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं.तीसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव चुने जाने बाद शी चिनफिंग ने रविवार को "कठिन परिश्रम से" काम करने का संकल्प लिया. बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में पत्रकारों से उन्होंने कहा, "आपने हम पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए मैं पूरी पार्टी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं." कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव चुने जाने बाद शी चिनफिंग का तीसरी बार चीन का राष्ट्रपति बनना तय माना जा रहा है. मतलब कि चिनफिंग का अब चीन का राष्ट्रपति बनना तय है. 

चिनफिंग (69) को सीपीसी के महासम्मेलन (कांग्रेस) में एक दिन पहले शक्तिशाली केंद्रीय समिति में चुना था, जबकि वह आधिकारिक सेवानिवृत्त आयु यानी 68 वर्ष की सीमा पार कर चुके हैं और उनका 10 साल का कार्यकाल समाप्त हो चुका है. पार्टी में नंबर दो के नेता एवं प्रधानमंत्री ली क्विंग समेत अधिकतर वरिष्ठ नेता या तो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या वे केंद्रीय समिति में जगह नहीं बना पाए, जिसके कारण चीन की राजनीति एवं सरकार में बड़ी उथल-पुथल हुई.

Advertisement

पांच साल में एक बार होने वाले महासम्मेलन में केंद्रीय समिति की बैठक में रविवार को 25 सदस्यीय ‘पॉलिटिकल ब्यूरो' को चुना गया, जिसने देश पर शासन करने के लिए स्थायी समिति सदस्यों को चुना. चिनफिंग महासचिव चुने जाने के तुरंत बाद नवनिर्वाचित स्थायी समिति के साथ यहां रविवार को मीडिया के समक्ष आए.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

Video: शी जिनपिंग के बगल में बैठे चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को बैठक से बाहर निकाला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article