ईरान: हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के दौरान खुले बालों में वायरल हुई लड़की की हो गई हत्या : रिपोर्ट

ईरान में 22 साल की महसा अमीनी के पुलिस कस्टडी में मारे जाने के बाद यह विरोध प्रदर्शन भड़क उठे थे. महसा को ठीक से हिजाब ना पहनने के कारण गिरफ्तार किया गया था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
ईरान में हिजाब की कट्टरता की भेंट चढ़ी एक और लड़की

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शनों के दौरान अपने खुले बालों को बांधती  एक युवती का वीडियो वायरल हो गया था, अब उसकी गोली मार कर हत्या किए जाने की खबरें आ रही हैं.  उसके अंतिम संस्कार की वीडियो वायरल हो गई है. इसमें लोग उसकी ताजा खुदी कब्र के पास रखी फोटो के नज़दीक रोते दिख रहे हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, उसे पेट, गर्दन, दिल और हाथ पर गोली मारी गई. ईरान में पिछले हफ्ते से प्रदर्शनों के दौरान हिंसा जारी है.

ईरान में 22 साल की महसा अमीनी के पुलिस कस्टडी में मारे जाने के बाद यह विरोध प्रदर्शन भड़के. महसा को ठीक से हिजाब ना पहनने के कारण गिरफ्तार किया गया था.  ईरान में महिलाओं के लिए हिजाब पहनना अनिवार्य है.  इस सप्ताहंत पर सैकडों लोगों ने लंदन में भी महला अमीनी की मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. अमीनी ने 16 सितंबर को आखिरी सांस ली थी.  

ईरान में हिजाब विरोधी प्रदर्शन (Iran Hijab Protest) तेज हो रहा है. इस विरोध में 41 से अधिक प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. वहीं अब तक 700 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर जवाद हैदरी नामक एक प्रदर्शनकारी के अंतिम संस्कार का वीडियो वायरल हुआ था. 

जवाद हैदरी विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए थे.  वायरल वीडियो में उनकी बहन अपने बालों को कब्र पर काटते हुए देख रही हैं. जबकि व्याकुल महिलाएं कब्र पर फूल चढ़ा रही हैं. ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने कहा कि अपने बाल काटकर, "ईरानी महिलाएं अपना दुख और गुस्सा दिखाने की कोशिश कर रही हैं".

Featured Video Of The Day
Bhavnagar RathYatra 2024: भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा में भीड़ को संभालना बड़ी चुनौती | NDTV India