'हिटलर जैसे जनरल क्यों पाना चाहते थे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप'

कैली का आरोप है कि ट्रंप ने उनसे कहा था कि वे चाहते हैं उन्हें वैसे ही ट्रीटमेंट दिया जाए जैसा कि हिटलर के जनरल उसे दिया करते थे. कैली का दावा है कि ट्रंप ने उनसे कहा था कि आप जर्मन जनरल की तरह क्यों नहीं हो सकते ?

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
डोनाल्ड ट्रंप और हिटलर.
नई दिल्ली:

US Presidential election: अमेरिका में चुनावी प्रक्रिया जारी है. रिपब्लिकन उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  (Donald Trump)और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) के बीच कड़ा मुकाबला है. देश के दोनों ही दलों के प्रत्याशियों में एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. दोनों ही ओर से चुनाव में जीतने के दावे किए जा रहे हैं. ऐसे में अब जब वोटिंग (US presidential election) को करीब दो हफ्तों का समय बचा है एक खबर आई है जिससे डोनाल्ड ट्रंप को दिक्कत हो सकती है. यह खबर हिटलर के बारे में ट्रंप की सोच को लेकर आई है. आरोप है कि कथित तौर पर डोनाल्ड ट्रंप ने बतौर राष्ट्रपति अपने कार्यालय के एक अधिकारी से कहा था कि उसके पास हिटलर के जनरल जैसे जनरल होते. यह बात द एटलांटिक में छपी है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति के आवास व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ ज़ॉन कैली (John Kelley) ने यह दावा किया है कि डोनाल्ड ट्रंप ने निजी बातचीत में यह बात कही थी. कैली, ट्रंप के राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान व्हाइट हाउस में तैनात थे. कैली का कहना है कि ट्रंप ने अडॉल्फ हिटलर की तारीफ में कहा था कि हिटलर ने कुछ अच्छे काम किए थे. उसने एक बेहतर अर्थव्यवस्था तैयार की थी. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक  कैली ने कहा कि मैंने जवाब में कहा कि अर्थव्यवस्था को बनाकर उसने क्या किया. उसने उसे अपने लोगों और दुनिया के खिलाफ इस्तेमाल किया. कैली ने दावा किया कि इसके बाद मैंने उनसे कहा कि सर, आप ऐसे आदमी के बारे में कुछ भी अच्छा नहीं कह सकते. कुछ भी नहीं. 

ट्रंप के चाहिए थे हिटलर के हुक्म मानने वाले जैसे लोग
कैली का आरोप है कि ट्रंप ने उनसे कहा था कि वे चाहते हैं उन्हें वैसे ही ट्रीटमेंट दिया जाए जैसा कि हिटलर के जनरल उसे दिया करते थे. कैली का दावा है कि ट्रंप ने उनसे कहा था कि आप जर्मन जनरल की तरह क्यों नहीं हो सकते ? कैली का कहना था कि इसके जवाब में मैंने कहा था कि यह तो पक्का है कि आप हिटलर के जनरल नहीं हो सकते. तब ट्रंप ने कहा, हां. तब कैली ने ट्रंप से कहा कि रोमेल (हिटलर का जनरल) को आत्महत्या करनी पड़ी थी क्योंकि उस पर हिटलर के खिलाफ षड़यंत्र का आरोप लगा था.  

Advertisement

ट्रंप पर कैली की बड़ी टिप्पणी

गौरतलब है कि कैली ने ट्रंप के चीफ ऑफ स्टाफ कार्यभार 2017-2019 तक संभाला था. कैली फोर-स्टार मरीन जनरल हैं और उन्होंने ट्रंप प्रशासन में सबसे ज्यादा लंबे समय तक चीफ ऑफ स्टाफ की भूमिका में काम किया था . कैली का कहना है कि वे ट्रंप की कुछ नीतियों से सहमत थे. लेकिन उनका मानना है कि इस प्रकार के विचार वाले गलत व्यक्ति का देश के सर्वोच्च पद पर होने बहुत ही खतरनाक है. 

Advertisement

कैली का कहना है कि उनकी राय में ट्रंप एक प्रकार से फासिस्ट विचारधारा के व्यक्ति हैं और ट्रंप सरकार में एक तानाशाह की नीति पर चलते हैं.  कैली का कहना है कि पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप एक दक्षिणपंथी विचारधारा के व्यक्ति है. एक प्रकार से सत्तावादी नेता हैं जो तानाशाह लोगों को पसंद करते हैं. इसलिए कहा जा सकता है कि ट्रंप पूरी तरह से फासिस्ट हैं. 

Advertisement

कैली का कहना है कि ट्रंप ने यह कभी स्वीकार नहीं किया कि वह दुनिया के सबसे ताकतवर व्यक्ति नहीं है. ताकत के हिसाब से वह यह सोचते थे कि वे जब चाहें जो चाहें कर सकते हैं. 

Advertisement

कमला हैरिस का हमला

ट्रंप पर इस प्रकार के गंभीर आरोप लगने के बाद उनकी प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस ने डोनाल्ड ट्रंप पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि ट्रंप ऐसी सेना चाहते हैं जो केवल उनके प्रति निष्ठावान रहे. ये बहुत ही खतरनाक है. व्हाइट हाउस की ओर से भी कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन यह मानते हैं कि कैली ने जो कहा है वह सही है. 

उधर, ट्रंप के चुनावी कैंपेन देख रहे लोगों ने कैली के आरोपों को खारिज कर दिया है. उनका कहना है कि यह सब पूरी तरह से झूठा है. कैली पर ट्रंप के कैंपेन मैनेजरों का कहना है कि वे फर्जी कहानियां अपने राष्ट्रपति कार्यालय में कार्यकाल पर बताते आ रहे हैं. कमला हैरिस के बयान पर उनका जवाब है कि वे चुनाव में पिछड़ रही हैं. ऐसे में इस प्रकार के फर्जी आरोपों को बढ़ा-चढ़ाकर बता रही हैं. 

सवाल सभी के मन में यह उठ रहा है कि अगर कैली की बातें सही हैं तो ट्रंप हिटलर के जनरल के जैसे जनरल क्यों चाह रहे थे. वे क्या करना चाहते थे. 
 

Featured Video Of The Day
Cyclone DANA से Bengal से Odisha तक दहशत, क्या बोले मौसम विभाग के DG?