VIDEO : व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ऐसे मनाई दीवाली, साथ में थीं कमला हैरिस

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल से ही व्हाइट हाउस में हर साल दीवाली मनाई जाती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
वाशिंगटन:

व्हाइट हाउस में सोमवार को दीवाली पार्टी का आयोजन किया गया, जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन से कई भारतीय अमेरिकियों की उपस्थिति देखी गई. रिसेप्शन की मेजबानी करते हुए जो बाइडेन ने कहा, हम आपकी मेजबानी करके सम्मानित महसूस कर रहे हैं. व्हाइट हाउस में इस पैमाने का यह पहला दीवाली रिसेप्शन है. हमारे पास इतिहास में पहले से कहीं अधिक एशियाई अमेरिकी हैं और हम आपको दीवाली उत्सव को अमेरिकी संस्कृति का एक आनंदमय हिस्सा बनाने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत और दुनिया भर में रोशनी के इस त्योहार को मनाने वाले एक अरब से अधिक हिंदुओं, जैनियों, सिखों और बौद्धों को दीवाली की शुभकामनाएं देते हैं. 

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी दीवाली की शुभकामनाएं दी और कहा कि बाइडेन प्रशासन दुनिया भर में 1 अरब से अधिक लोगों को 'दीया' जलाने और बुराई पर अच्छाई, अज्ञान पर ज्ञान और अंधेरे पर प्रकाश की लड़ाई का जश्न मनाने के लिए शामिल करता है.

Advertisement

प्रथम महिला जिल बाइडेन ने भी अमेरिका में एशियाई अमेरिकी समुदाय की प्रशंसा की. अमेरिका की पहली महिला ने कहा, "दृढ़ता के साथ, विश्वास के साथ, प्यार के साथ, मैं आभारी हूं कि आज इन दीयों ने आपको इस घर तक पहुंचाया है. एक घर जो आप सभी का है."

Advertisement

बता दें कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल से ही व्हाइट हाउस में हर साल दीवाली मनाई जाती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी डॉ. जिल बाइडेन ने दीवाली समारोह मनाने के लिए सोमवार को व्हाइट हाउस में भारतीय-अमेरिकियों को आमंत्रित किया था. वहीं विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन 26 अक्टूबर को विदेश मंत्रालय में राजनयिक समुदाय के साथ एक और दीवाली समारोह का आयोजन कर रहे हैं.

Advertisement

Video : ब्रिटेन के अगले PM होंगे ऋषि सुनक, कहा- मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्‍य

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024: हरियाणा के चुनावी रण में Rich Candidates की क्या हैं चुनौतियां?
Topics mentioned in this article