Advertisement

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल पर ईरान के हमले की कड़ी निंदा की, G7 नेताओं के साथ करेंगे बैठक

व्हाइट हाउज के बयान के मुताबिक जो बाइडेन ने कहा, "ईरान और यमन, सीरिया और इराक से संचालित उसके प्रतिनिधियों ने इजरायल में सैन्य सुविधाओं के खिलाफ हवाई हमला किया. मैं इन हमलों की कड़ी से कड़ी निंदा करता हूं."

Advertisement
Read Time: 3 mins
जो बाइडेन ने कहा, "हम इजरायली नेताओं के साथ निकट संपर्क में रहेंगे".

इजरायल (Israel) का समर्थन करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ईरान द्वारा किए गए हमले की कड़ी निंदा की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वह इस स्थिति पर विाचर विमर्थ के लिए जी7 नेताओं के साथ बैठक करेंगे. ईरान और यमन, सीरिया और इराक से संचालित उसके प्रतिनिधियों ने शनिवार रात को इज़रायल पर 200 से अधिक प्रोजेक्टाइल लॉन्च किए, जिनमें दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें, क्रूज़ मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे.

व्हाइट हाउज के बयान के मुताबिक बाइडेन ने कहा, "ईरान और यमन, सीरिया और इराक से संचालित उसके प्रतिनिधियों ने इजरायल में सैन्य सुविधाओं के खिलाफ हवाई हमला किया. मैं इन हमलों की कड़ी से कड़ी निंदा करता हूं." अमेरिका ने पिछले हफ्ते ही अपने विमान और बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा विध्वंसक को इज़रायल भेज दिया था, जिससे इज़रायल को आने वाले लगभग सभी ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने में मदद मिली.

उन्होंने कहा, "मेरे निर्देश पर, इज़रायल की रक्षा का समर्थन करने के लिए अमेरिकी सेना ने पिछले हफ्ते ही क्षेत्र में विमान और बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा विध्वंसक भेजे थे. इस वजह से ईरान द्वारा भेजी गईं सभी मिसाइल और ड्रोन को हम नाकाम कर पाने में कामयाब रहे और इसके लिए मैं, हमारे सेवा सदस्यों के असाधारण कौशल का धन्यवाद करता हूं." अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ भी बातचीत की और इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका की "दृढ़" प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

उन्होंने कहा, "मैंने इजरायल की सुरक्षा के प्रति अमेरिका की दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि करने के लिए अभी प्रधान मंत्री नेतन्याहू से बात की है. मैंने उनसे कहा कि इजरायल ने अभूतपूर्व हमलों से भी बचाव करने और उन्हें हराने की शानदार क्षमता का प्रदर्शन किया है - यह उनके दुश्मनों को संदेश है कि वो प्रभावी ढंग से ऐसा नहीं कर सकते हैं."

उन्होंने कहा, "कल, मैं ईरान के निर्लज्ज हमले पर एकजुट कूटनीतिक प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए अपने साथी जी7 नेताओं को बुलाऊंगा. मेरी टीम पूरे क्षेत्र में अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेगी. इसके अलावा, बाइडेन ने पुष्टि की कि अमेरिका इजरायली नेताओं के साथ निकट संपर्क में रहेगा. उन्होंने कहा, हम इजरायली नेताओं के साथ निकट संपर्क में रहेंगे. और हालांकि आज हमने अपनी सेनाओं या सुविधाओं पर हमले नहीं देखे हैं, हम सभी खतरों के प्रति सतर्क रहेंगे और अपने लोगों की सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें : 

LIVE: ईरान का इजरायल पर अटैक, आज UNSC की आपात बैठक, नेतन्याहू ने बाइडेन को लगाया फोन

ईरान ने इजराइल पर किया ड्रोन-मिसाइल से हमला, आईडीएफ बना रहा जवाबी हमले की योजना, भारत ने कहा- संयम बरतें

Featured Video Of The Day
Mallikarjun Kharge NDTV Interview: बड़े नेता क्यों छोड़ रहे Congress का दामन, क्या बोले खरगे ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: