अमेरिका में फिर हुई "बंदूक से हिंसा", राष्ट्रपति Joe Biden ने कहा इसे ख़त्म होना ही होगा

मारे गए छात्र की पहचान जमारी राइस ( Jamari Rice)  के तौर पर हुई. स्थानीय पत्रकारों कहा कहना है कि वह ब्लैक लाइव्स मैटर ( Black Lives Matter) के कार्यकर्ता कोर्टेज़ राइस का बेटा था. 

Advertisement
Read Time: 20 mins
वॉशिंगटन:

अमेरिका (US) में एक दिन में गोलीबारी(Gun Firing) की दो घटनाएं सामने आईं. इनमें कुल 3 लोगों की मौत हुई जिसमें एक छात्र भी शामिल है. राजधानी वॉशिंगटन (Washington)  के पास वर्जीनिया (Virginia)  में जहां एक कॉलेज में दो कैंपस पुलिस अधिकारियों को गोली मार दी गई वहीं मिनिसोटा ( Minnesota) में एक स्कूल में हुई गोलीबारी में एक छात्र की मौत हो गई. वर्जीनिया में पुलिस ने बयान में बताया कि कैंपस के कानून लागू करने वाले अधिकारी और कैंपस के सुरक्षा अधिकारी को संदिग्ध ने भागने से पहले गोली मार दी थी. 

पियूरिसर्च (pewresearch.org) के अनुसार अमेरिका में 2017 में 39,773 लोगों की बंदूक से हुई हिंसा में मौत हुई थी. कुल हत्या के 19, 510 मामलों में से तीन चौथाई मामलों (14, 542) में बंदूकों का इस्तेमाल हुआ था. वहीं आत्महत्या के आधे से अधिक मामलों (51%) में  बंदूक का प्रयोग हुआ था. 

अमेरिका की ucdavis.edu के अनुसार अमेरिका में 31% घरों में बंदूकें हैं और 22% अमेरिकी व्यस्कों के पास एक या एक से अधिक बंदूक है. 

अमेरिकी संसद  में सख्त बंदूक कानूनों की वकालत करने वाले राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस शूटिंग के बारे में ट्वीट किया. उन्होंने कहा, "मैं और मेरी पत्नि मृतक के परिवार के लिए संवेदना जताते हैं. कानून लागू करने वाले अधिकारियों पर बंदूक से हिंसा के बारे में सोच कर ही मन खराब हो जाता है. इसे ख़त्म होना ही होगा. "

दूसरी तरफ मिनिसोटा में रिचफील्ड में दोपहर 12 बजे के आसपास शूटिंग हुई जिसमें एक छात्र की मौत हुई और एक अन्य घायल हो गया. 

Advertisement

यहां साउथ एजुकेशन सेंटर में सड़क के किनारे जाते हुए छात्रों पर हमलावर ने गोलियां बरसाईं. स्थानीय अखबार में बताया गया है कि बाद में दो संदिग्धों को पकड़ लिया गया. मारे गए छात्र की पहचान जमारी राइस ( Jamari Rice)  के तौर पर हुई. स्थानीय पत्रकारों कहा कहना है कि वह ब्लैक लाइव्स मैटर ( Black Lives Matter) के कार्यकर्ता कोर्टेज़ राइस ( का बेटा था. 

स्टॉर ट्रिब्यून वेबसाइट के अनुसार, " 15 साल के जमारी राइस के पिता कोर्टेज़ राइस एक जज पर आक्रामक होने के आरोप में जेल में हैं."

Advertisement

 वर्जीनिया में ब्रिजवॉटर कॉलेज के कैंपस में स्थानीय समय के अनुसार 1: 20 बजे हुई गोलीबारी के बाद वहां कई कानून लागू करने वाली एजेंसियों के अधिकारी पहुंचे. पुलिस ने अपना स्टेटमेंट अपनी वेबसाइट पर भी जारी किया है. 

27 साल का एलेक्ज़ेडर नाम का संदिग्ध बाद में पकड़ा गया. वर्जीनिया पुलिस ने कहा, "उसे गोली लगी थी लेकिन जान को खतरा नहीं था."

यह स्पष्ट नहीं है कि उसे पुलिस ने गोली मारी थी या उसने खुद को ही गोली मार ली थी. ब्रिजवॉटर टाउन अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन से दक्षिण में ढ़ाई घंटे की दूरी पर है. मीडिया को एक्टिव शूटर की रिपोर्ट भेज दी गई थी. शाम 4:30 बजे तक कॉलेज की तरफ से ऑल क्लीयर का नोटिस आ गया. कॉलेज की तरफ से वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है, "जॉन पेंटर और जेजे जेफरसन ने हमें बचाते हुए अपनी जान गंवाई."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकाने पर इज़रायली हमला
Topics mentioned in this article