3 years ago
नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच जंग तेज होती जा रही है. युद्ध के सातवें दिन रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को निशाना बनाया. राजधानी कीव और खरकीव में रूसी हमले में बड़ी तबाही होने की बात कही जा रही है. रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही है और यूक्रेनी फौजें उनका मुकाबला कर रही हैं. इस बीच, यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की मौत का मामला सामने आया है. भारतीय छात्र की मौत बीमारी की वजह से हुई है. 

रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसन पर कब्जा करने का दावा किया है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता Igor Konashenkov ने इस बात की जानकारी दी और कहा कि "सशस्त्र बलों के रूसी डिवीजनों ने खेरसन को पूर्ण नियंत्रण में ले लिया है." रूसी सेना यूक्रेन के कई शहरों को तबाह करने में लगी हुई है. आज रूसी सेना ने खारकीव मिलिट्री अकादमी को अपना निशाना भी बनाया है और इसपर रॉकेट दागा है. रिपोर्ट के अनुसार रूसी सेना ने कई रिहाइशी इलाकों पर भी हमला किया है.

वहीं, यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए भारत सरकार की ओर से कंट्रोल रूम एक्टिव किए गए हैं. ये कंट्रोल रूम पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाक गणराज्य में स्थापित किए गए हैं. ये देश यूक्रेन से सीमा साझा करते हैं. 

गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच कई दिनों से युद्ध चल रहा है और इस युद्ध को खत्म करने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता भी हुई थी, जो कि पूरी तरह से विफल रही. जिसके बाद रूस और आक्रामक हो गया है. रूस तेजी से यूक्रेन के कई शहरों पर हमला कर रहा है.

Here are the Live Updates on Ukraine-Russia Conflict : 

Mar 03, 2022 01:34 (IST)
यूक्रेन से रोमानिया होकर लौटे 200 भारतीय
रोमानिया से भारतीय छात्रों को लेकर पहला विमान C17 ग्लोबमास्टर हिंडन एयरबेस पहुंचा. इस विमान में 200 लोग सवार हैं.
Mar 03, 2022 00:05 (IST)
पीएम मोदी ने की पुतिन से बात
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से आज बात की और पूर्वी यूक्रेन के खारकीव शहर के हालातों पर चर्चा की, जहां एक हजार से ज्यादा भारतीय छात्र-छात्राएं फंसे हुए हैं. विदेश मंत्रालय ने बयान कहा कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन की स्थिति की समीक्षा की, खासकर खारकीव की जहां बड़ी संख्या में भारतीय छात्र फंसे हुए हैं. उन्होंने युद्धग्रस्त क्षेत्र से भारतीय नागरिकों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की.'' बयान में कहा गया है कि उन्होंने संघर्ष वाले क्षेत्रों से भारतीयों की सुरक्षित निकासी पर चर्चा की. 

Mar 02, 2022 23:16 (IST)
भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव पर मतदान में भाग नहीं लिया
संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले की कड़ी निंदा करने वाला प्रस्ताव पारित किया. भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के इस प्रस्ताव पर मतदान में भाग नहीं लिया. (भाषा)
Mar 02, 2022 20:26 (IST)
यूक्रेन के सुमी में फंसे भारतीय छात्रों ने बयां किया अपना दर्द, कहा- 'बॉर्डर तक पहुंचना नहीं है आसान'
Mar 02, 2022 20:24 (IST)
यूक्रेन संकट पर PM मोदी फिर करेंगे हाई लेवल मीटिंग : सूत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन मुद्दे पर रात 8:30 बजे उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे. सूत्र ने यह जानकारी दी. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भी इस मसले पर हाई लेवल मीटिंग की थी. (भाषा)
Advertisement
Mar 02, 2022 19:27 (IST)
रूस से रक्षा उपकरणों के कलपुर्जे प्राप्‍त करने में भारत को एक-दो माह होगी परेशानी : वायु सेना उप प्रमुख
वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल संदीप सिंह ने कहा है कि रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण भारतीय वायुसेना पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा और भारत के दोनों देशों के साथ संबंध मजबूत हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना को रूस से भारत को रक्षा उपकरणों के लिए कल-पुर्जे प्राप्त करने में एक या दो महीने के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा. लगभग 70 प्रतिशत भारतीय रक्षा उपकरण रूस के हैं.  (भाषा)
Mar 02, 2022 18:47 (IST)
अब तक 17,000 भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन : केंद्र
सरकार ने कहा कि अब तक 17,000 भारतीय यूक्रेन छोड़ चुके हैं. 3,352 भारतीय ऑपरेशन गंगा के तहत भारत लौटे हैं. अगले 24 घंटों में 15 उड़ानें निर्धारित की गई हैं, जिनमें कुछ रास्ते में हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)

Advertisement
Mar 02, 2022 18:36 (IST)
'तुरंत छोड़ें खारकीव, गाड़ी न मिले तो पैदल निकलें' : घंटे भर के भीतर भारत की दूसरी एडवाइजरी
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए 2 मार्च को दूसरी एडवाइजारी जारी की. दूतावास ने सेफ्टी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए भारतीयों को तुरंत खरकीव छोड़ने की सलाह दी है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Mar 02, 2022 18:34 (IST)
यूक्रेन में गोलीबारी में चीन का एक नागरिक घायल
चीन ने बुधवार को कहा कि यूक्रेन में गोलीबारी में उसका एक नागरिक गोली लगने से घायल हो गया जबकि 2,500 चीनी नागरिकों को युद्धग्रस्त देश में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है.  चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बताया कि एक मार्च को यूक्रेन में एक चीनी नागरिक गोली लगने से घायल हो गया. उन्होंने कहा कि वह खतरे से बाहर है. चीन के 6,000 से अधिक नागरिक यूक्रेन में फंसे हुए हैं. (भाषा)
Advertisement
Mar 02, 2022 18:31 (IST)
'तानाशाह’ दूसरे देश पर हमले की कीमत चुकाएंगे : बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अपने पहले 'स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन' में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) पर यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ 'पूर्व नियोजित और बिना उकसावे वाला' युद्ध छेड़ने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि पुतिन जैसे 'तानाशाह' दूसरे देश पर 'आक्रमण' की 'कीमत चुकाएंगे.' (भाषा)

Mar 02, 2022 17:38 (IST)
'हमें ट्रेन से उतारा गया' : यूक्रेन के खारकीव रेलवे स्टेशन पर मौजूद भारतीय छात्रों का दावा
यूक्रेन में खारकीव रेलवे स्टेशन पर मौजूद भारतीय छात्रों ने दावा किया है कि उन्हें ट्रेन से उतार दिया गया. भारतीय छात्रों का कहना है कि एक ट्रेन आकर चली गई, लेकिन उन्हें ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जा रहा है. खारकीव रेलवे स्टेशन पर बर्फबारी के बीच खुले में खड़े भारतीय छात्रों ने कहा कि यहां पर ठंड बढ़ रही है और बर्फ पड़ रही है.  पता नहीं कब तक हम ऐसे ही खड़े रहेंगे. हमारे साथ लड़कियां भी हैं. 

छात्रों ने गुहार लगाई है कि जल्द से जल्द उनकी मदद की जाए. खारकीव रेलवे स्टेशन पर इस समय हजारों की भीड़ है. रूसी बमबारी के बीच जान पर खेलकर सैकड़ों भारतीय छात्र खारकीव रेलवे स्टेशन पहुंचे हैं.

Advertisement
Mar 02, 2022 17:37 (IST)
यूक्रेन में बीमारी के कारण भारतीय छात्र की मौत
रूस के हमले के बीच यूक्रेन में एक और भारतीय छात्र की बुधवार को मौत हुई. बताया जा रहा है कि भारतीय छात्र की मौत बीमारी की वजह से हुई  है. 21 साल के चंदन जिंदल चार साल से यूक्रेन के विनित्सिया में पढ़ रहे थे. वह पंजाब के बरनाला के रहने वाले थे.

वह 2 फरवरी को बीमार हुए थे, जिसके बाद उनकी सर्जरी हुई. 7 फरवरी को उनके पिता और चाचा उनके साथ रहने के लिए यूक्रेन गए थे. अधिकारियों के मुताबिक, चंदन की मौत कल हुई. 

इससे पहले, युद्धग्रस्त यूक्रेन में बमबारी के बीच मंगलवार को कर्नाटक के हावेरी से ताल्लुक रखने वाले भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगौदर की मौत हो गई थी.  
Mar 02, 2022 17:10 (IST)
भारतीयों को तुरंत खरकीव छोड़ने की सलाह : भारतीय दूतावास
यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने खारकीव में फंसे भारतीयों के लिए एडवाइजारी जारी की है. दूतावास ने सेफ्टी और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए भारतीयों को तुरंत खरकीव छोड़ने की सलाह दी है. (एनडीटीवी संवाददाता)
Mar 02, 2022 16:55 (IST)
'राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण मानवता' : यूक्रेन-रूस वॉर पर ममता का केंद्र पर निशाना
रूस-यूक्रेन संकट पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र को समझना चाहिए मानवता राजनीति से ज्यादा महत्वपूर्ण है. भारत विश्व शांति बनाए रखने के लिए बातचीत का नेतृत्व कर सकता है. (भाषा)
Mar 02, 2022 16:51 (IST)
यूक्रेन संकट गहराने से शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 55 हजार के नीचे
यूक्रेन संकट गहराने के साथ ही वैश्विक बाजारों में बड़े पैमाने पर हुई बिकवाली के असर में बीएसई का मानक सूचकांक सेंसेक्स भी बुधवार को 778 अंकों की भारी गिरावट के साथ 55,000 के स्तर से नीचे आ गया. 

तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के अंत में 778.38 अंक यानी 1.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 55,468.90 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 187.95 अंक यानी 1.12 प्रतिशत फिसलकर 16,605.95 अंक पर आ गया. (भाषा)

Mar 02, 2022 16:02 (IST)
यूक्रेन पर आक्रमण के बीच रूस ने कहा- अगर तीसरा विश्व युद्ध होता है तो परमाण हथियार भी भाग लेंगे
यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध तेज होता जा रहा है. यह युद्ध आज सातवें दिन में पहुंच गया. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावराव ने बुधवार को कहा कि अगर तीसरा विश्व युद्ध (Third World War) होता है तो इसमें परमाणु हथियार भी शामिल होंगे और यह विनाशकारी होगा. रूस की सरकारी मीडिया Sputnik ने यह जानकारी दी.
Mar 02, 2022 15:48 (IST)
Ukraine Crisis: भारतीयों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए किरेन रिजिजू कोसिसे पहुंचे
युद्धग्रस्त यूक्रेन में रूस के सैन्य अभियान के कारण फंस गए भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने में समन्वय के लिए कानून मंत्री किरेन रिजिजू बुधवार को यूक्रेन के पड़ोसी देश स्लोवाकिया के कोसिसे शहर पहुंचे. रिजिजू के अलावा, केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, हरदीप पुरी और वी के सिंह को भी युद्धग्रस्त देश में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विशेष दूत के तौर पर यूक्रेन के पड़ोसी देशों में भेजा गया है. उन्हें भारतीयों की निकासी संबंधी मिशन के लिए समन्वय कायम करने और छात्रों की मदद करने के लिए भेजा गया है. (भाषा)
Mar 02, 2022 15:00 (IST)
यूक्रेन की मदद के लिए विश्व बैंक ने बढ़ाए हाथ, देगा 3 बिलियन डॉलर की मदद
यूक्रेन की मदद के लिए विश्व बैंक (World Bank) आगे आया है और जल्द ही यूक्रेन को 3 बिलियन डॉलर का पैकेज देने का ऐलान किया है. इस पैकेज में तत्काल फंड में कम से कम 350 मिलियन डॉलर शामिल होंगे.
Mar 02, 2022 14:20 (IST)
यूक्रेन के खेरसन पर रूसी सेना ने किया पूरी तरह से कब्जा
रूसी सेना ने यूक्रेन के खेरसन को अपने कब्जे में ले लिया है. इस बात की जानकारी रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता Igor Konashenkov ने टीवी पर दी और कहा कि खेरसन हमारे पूर्ण नियंत्रण में हैं.
Mar 02, 2022 14:08 (IST)
स्पाइसजेट की 3 और फ्लाइट आज रात तक भारतीयों को लेकर पहुंचेगी भारत
दिल्ली एयरपोर्ट पर आज भारतीय छात्रों को लेकर अभी तक कुल 5 फ्लाइट पहुंची हैं. स्पाइसजेट की 3 फ्लाइट और आएंगी जो कि 7 बजे से 11:30 बजे के बीच पहुंचेगी. इस तरह आज कुल 8 फ्लाइट आएंगीं.
Mar 02, 2022 14:03 (IST)
यूक्रेन से मध्य प्रदेश के 60 लोग सकुशल पहुंचे प्रदेश: राज्य संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा
मध्य प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कू पर पोस्ट कर लिखा कि यूक्रेन में फंसे मध्य प्रदेश के 193 लोगों ने सीएम हेल्पलाइन व अन्य माध्यमों से सरकार से संपर्क किया था. उनमें से अब तक 60 लोग सकुशल प्रदेश आ चुके हैं.
Mar 02, 2022 13:55 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए रोमानिया भेजा गया C-17 विमान
भारतीय वायु सेना द्वारा यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए भारी लिफ्ट सी-17 विमान आज रोमानिया भेजा गया है.
Mar 02, 2022 13:48 (IST)
भारत अपने बच्चों का वापस स्वागत करता है: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी
यूक्रेन से कई सारे विमान भारतीय छात्रों को वापस स्वदेश ला रहे हैं. इसी बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कू पर पोस्ट कर भारत लौटे छात्रों का स्वागत किया है.
Mar 02, 2022 13:42 (IST)
यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर दुख, रूस छात्रों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा: रूसी राजदूत
भारत में रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने भारतीय छात्र की मौत पर दुख जाहिर किया है और कहा है कि रूस भारतीय छात्रों की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाएगा. उन्होंने कहा कि रूस नागरिकों पर हमला नहीं करता है. इस मामले की जांच की जाएगी. हम पर आरोप लगाना आसान है क्योंकि हमारा हाथ ऊपर है.
ये रूस को बदनाम करने की कोशिश हो सकती है.
Mar 02, 2022 13:08 (IST)
कितने भारतीयों को यूक्रेन से अभी तक निकाला गया, राहुल गांधी ने पूछा
कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने 'मिशन गंगा' को लेकर कई सारे सवाल भारत सरकार से पूछे हैं. राहुल गांधी ने ट्वीट कर भारत सरकार से पूछा है कि कितने भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से अभी तक निकाला गया है और कितने अभी भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं.

Mar 02, 2022 12:46 (IST)
खारकीव मिलिट्री अकादमी पर रूस ने किया हमला
रूस यूक्रेन के कई शहरों को अपना निशाना बना रहा है और पूरी तरह से इस देश को तबाह करने में लगा हुआ है. इसी बीच आज रूसी सेना ने खारकीव मिलिट्री अकादमी पर हमला किया है. ये हमला रॉकेट से किया गया है.
Mar 02, 2022 12:42 (IST)
यूक्रेन में फंसे छात्रों के मुद्दे पर NSUI कर रही है प्रदर्शन
यूक्रेन में फंसे छात्रों के मुद्दे पर नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) आज प्रदर्शन कर रही है. ये प्रदर्शन शास्त्री भवन के बाहर किया जा रहा है. इसी बीच आज सुबह से यूक्रेन के आसपास के देशों से 5 फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गई हैं.
Mar 02, 2022 11:55 (IST)
रोमानिया से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट
यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है. आज भारतीयों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI 1942 रोमानिया से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच गई है. 
Mar 02, 2022 10:59 (IST)
क्षेत्रीय भाषाएं बोलकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने किया यूक्रेन से लौटे भारतीयों का स्वागत
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने यूक्रेन से लौटे भारतीय छात्रों का स्वागत क्षेत्रीय भाषाएं बोलकर किया.यूक्रेन से भारतीयों को लेकर आए विमान में जाकर मंत्री स्मृति ईरानी ने उनसे मुलाकात की और उनको स्वागत किया.
Mar 02, 2022 10:28 (IST)
भारत सरकार ने यूक्रेन से लगे देशों में बनाए 24x7 एक्टिव कंट्रोल रूम
भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की मदद के लिए पोलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाक गणराज्य में कंट्रोल रूम बनाए हैं. यूक्रेन में फंसे भारतीय जारी किए गए नंबरों पर कॉल कर मदद हासिल कर सकते हैं.
Mar 02, 2022 10:12 (IST)
भारतीय वायुसेना का विमान मानवीय सहायता ले जा रहा है यूक्रेन
भारतीय वायुसेना का एक विमान मानवीय सहायता लेकर यूक्रेन जा रहा है. यह विमान पोलैंड के रास्ते यूक्रेन जाएगा. विमान में मेडिकल उपकरण, कम्बल तथा सोलर लैम्प आदि भेजे जा रहे हैं. ये पहला C-17 विमान है, जो रोमानिया जा रहा है, और यूक्रेन के लिए सामान ले जा रहा है.

Mar 02, 2022 10:10 (IST)
भारतीय विद्यार्थियो को लेकर पोलैंड से एक और उड़ान दिल्ली पहुंची
भारतीय विद्यार्थियो को लेकर पोलैंड से आनी वाली फ्लाइट दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुकी है. इस उड़ान में करीब 218 भारतीय विद्यार्थी पहुंचे हैं.
Mar 02, 2022 09:49 (IST)
यूक्रेनी सेना ने कहा, रूसी सेना की हवाई टुकड़ियां खारकीव में लैंड हुईं

यूक्रेनी सेना ने कहा, "रूसी सेना की हवाई टुकड़ियां खारकीव में लैंड हुई हैं, और उन्होंने एक अस्पताल पर हमला किया है... लड़ाई जारी है..."

Mar 02, 2022 09:36 (IST)
रूस को लगा कि यूक्रेन झुक जाएगा, लेकिन वो डटा हुआ है: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आज 'स्टेट ऑफ यूनियन' संबोधन के दौरान रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. जो बाइडेन ने आज कहा कि अमेरिका यूक्रेन के साथ है. हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं. हम रूस के सबसे बड़े बैंकों को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय प्रणाली से काट रहे हैं. इतना ही नहीं बाइडेन ने कहा कि अमेरिका सभी रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने जा रहा है.

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आगे कहा कि अपने पूरे इतिहास में हमने ये सबक सीखा है कि जब तानाशाह अपनी आक्रामकता की कीमत नहीं चुकाते हैं, तो वे और अधिक अराजकता पैदा करते हैं. रूस को लगा था कि यूक्रेन झुक जाएगा, लेकिन यूक्रेन डटा हुआ है. अमेरिका यूक्रेन के लोगों के साथ है. उन्होंने पुतिन को चेतावनी देते हुए कहा कि रूस को हमले की कीमत चुकानी होगी. बाइडेन के संबोधन के वक्त यूक्रेनी राजदूत भी मौजूद थे.  (एजेंसी)
Mar 02, 2022 08:44 (IST)
भारतीय को लाने के लिये भेजे जा रहे हैं कई विमान
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लाने के लिये वायुसेना का ट्रांसपोर्ट विमान सी- 17 आज तड़के सुबह रोमानिया के लिये रवाना हुआ है. वहीं Budapest से एक फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई है. जबकि 3 मार्च और 4 मार्च को ऑपेरशन गंगा के तहत सबसे ज्यादा फ्लाइट आ रही हैं. बताया जा रहा है कि इस अवधि के दौरान 12-15 फ्लाइट आएंगी.
Mar 02, 2022 08:31 (IST)
भारतीय राजदूत से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया, यूक्रेन में फंसे छात्रों को निकालने की योजना पर की चर्चा
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को किस तरह से वहां से निकाला जाए और भारत लाया जाए. इसको लेकर रोमानिया और मॉल्डोवा के भारतीय राजदूत, राहुल श्रीवास्तव जी से मुलाकात की. इस दौरान आने वाले दिनों में बुखारेस्ट और Suceava से निकासी और उड़ान योजना के लिए परिचालन संबंधी मुद्दों पर चर्चा की गई.
Mar 02, 2022 08:21 (IST)
बुखारेस्ट हवाई अड्डे में भारतीय छात्रों से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कू में पोस्ट करते हुए लिखा कि वो बुखारेस्ट हवाई अड्डे पर भारतीय छात्रों से मिले और उनसे बात की. ये छात्र अपने विमान का इंतजार कर रहे थे. बुखारेस्ट से उनके शीघ्र प्रस्थान का आश्वासन दिया गया. दरअसल ये छात्र यूक्रेन में फंसे हुए थे और इन्हें मिशन गंगा के तहत भारत लाया जा रहा है.
Mar 02, 2022 08:11 (IST)
पिछले 24 घंटों में 6 उड़ानें भारत के लिए रवाना हुई हैं: विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि पिछले 24 घंटों में छह उड़ानें भारत के लिए रवाना हुई हैं. जिनमें पोलैंड से पहली उड़ान भी शामिल है. यूक्रेन से 1377 और भारतीय नागरिकों को वापस लाया गया.
Mar 02, 2022 08:01 (IST)
अमेरिकी हवाई क्षेत्रों से रूसी विमानों पर प्रतिबंध: राष्ट्रपति जो बाइडेन
अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन के दौरान रूस के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि अमेरिकी हवाई क्षेत्र से रूसी विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.
Mar 02, 2022 07:54 (IST)
यूक्रेन में फंसे भारतीयों के लिए जारी की गई एडवाइजरी, दी गई कई जरूरी सलाह
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार की ओर से मिशन गंगा चलाया गया है. इसी बीच भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी की है. जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय नागरिक शेहिनी-मेड्यका सीमा (Shehyni-Medyka border) पार करने से बचें. पोलैंड में भारतीय दूतावास के अधिकारियों को मेड्यका और बुडोमिर्ज़ बॉर्डर चेक प्वाइंट्स पर तैनात हैं. यहां पर ये अधिकारी सभी भारतीय की वतन वापसी में मदद कर रहे हैं.