'अपनों को भी शक्की निगाहों से देखने को मजबूर'- यूक्रेन में रूसी सैनिकों के खिलाफ ऐसे कदम उठा रहे नागरिक

कीव के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के मायकोला बेलेस्कोव ने कहा कि रूस यूक्रेनी राजधानी कीव पर कब्जा करने की कोशिश करने के लिए विभिन्न प्रकार के विशेष बलों को नियुक्त कर रहा है.

'अपनों को भी शक्की निगाहों से देखने को मजबूर'- यूक्रेन में रूसी सैनिकों के खिलाफ ऐसे कदम उठा रहे नागरिक

रूसी सेना यूक्रेन में मचा रही है भयंकर तबाही

इरपिन:

रूसी सेना का यूक्रेन में हमला जारी है. इस बीच यूक्रेन में रहने वाले स्थानीय लोग और सैनिक आपस में मिलकर रणनीति बना उनसे मुकाबला कर रहे हैं. हालांकि, रूस के हमले को लेकर स्थानीय लोगों में डर व्याप्त है. यूक्रेनियन स्पेशल फोर्स के कमांडर विक्टर चेलोवन ने बताया कि हमारे एजेंट स्थानीय लोगों के साथ रहते हैं. अगर गांव में अजनबी आते हैं, तो लोग हमें सिग्नल भेजते हैं, हमें बुलाते हैं, और हम बाहर जाते हैं और वहां की स्थितियों को देख लेते हैं.  

स्थानीय लोगों में रूसियों को लेकर भय देखने को मिल रहा है. यह भय तब औऱ बढ़ गया रूसी पैराट्रूपर्स  पिछले गुरुवार को यूक्रेन पर अपने आक्रमण के पहले घंटों में शहर के उत्तर-पश्चिमी किनारे पर दिखे. हालांकि, इनकी संख्या कितनी है, यह स्पष्ट नहीं पाया. जब से यह घटना हुई है, तब से पड़ोसी गांव इरपिन के निवासी अजीबोगरीब बातें बता रहे हैं. इरपिन के स्थानीय निवासी एंड्री लेवनचुक ने कहा रूसी पैराट्रूपर्स जंगल में छिपते हैं. लोगों के अपार्टमेंट में प्रवेश करते हैं, अपने कपड़ों को बदल लेते हैं और आम नागरिक की तरह उनके कपड़ों में घूमने की कोशिश करते हैं. ऐसे में स्थानीय लोग कई बार अपने ही लोगों पर शक की तरह देख रहे हैं. 

Russia-Ukraine War Live: यूक्रेन से लगे देशों में भारत सरकार ने स्थापित किए कंट्रोल रूम, इन नंबरों पर कॉल कर पा सकते हैं मदद

सैन्य विश्लेषकों का मानना ​​​​है कि अजनबियों के बारे में लेवनचुक की यह बात सही भी हो सकती है.  कीव के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज के मायकोला बेलेस्कोव ने कहा कि रूस यूक्रेनी राजधानी कीव पर कब्जा करने की कोशिश करने के लिए विभिन्न प्रकार के विशेष बलों को नियुक्त कर रहा है.  रूसी हमलों को रोकने के लिए शहर भर में बैरिकेड्स भी लगाए गए हैं. 19 वर्षीय छात्र इब्राहिम शेलिया जैसे कीव में रहने वाले लोग भी रूसी हमले का मुकाबला करने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं. शेलिया बताते हैं कि हम और हमारे दोस्त यहां आए संदिग्ध लोगों पर नजर भी रख रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि हमें घुसपैठियों के बारे में सूचना मिली थी. इसके बाद हमने एक कार को रोका. जिसमें यूक्रेन के दो मैप के साथ चार लोग थे. इनके पास दो लैपटॉप और यूक्रेनी पासपोर्ट थे. हमने तुरंत पुलिस को बुलाया. सभी को गिरफ्तार कर लिया गया. यूक्रेनी अधिकारियों के मुताबिक, रसियन स्पेशल फोर्स और जीआरयू ((military intelligence) को यहां युद्ध से पहले ही तैनात कर दिया गया था. 

ये भी पढ़े-

रूस सबसे पहले बमबारी रोके, फिर बातचीत की मेज पर बैठे : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की की दो टूक

'अगर तुम्हारे पास तिरंगा हो' : यूक्रेन में मारे गए भारतीय छात्र को पिता ने 2 दिन पहले दी थी आखिरी सलाह

यूक्रेन में भारतीय छात्र की मौत पर देशभर में दुख की लहर, विपक्ष ने केंद्र पर साधा निशाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी देखें-'रूस आतंक मचा रहा, लेकिन यूक्रेन टूटने वाला नहीं' : राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले