एयरपोर्ट पर जबरदस्‍त स्‍वागत से पुतिन के साथ निजी मुलाकात तक, देखिए PM मोदी के रूस दौरे की तस्‍वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस पहुंचने पर भव्‍य स्‍वागत हुआ तो राष्‍ट्रपति पुतिन ने अपने सरकारी आवास पर उनके साथ निजी मुलाकात की. आइए देखते हैं पीएम मोदी के रूस दौरे की खूबसूरत तस्‍वीरें.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के सरकारी आवास ‘नोवो-ओगरियोवो' पर एक ‘निजी मुलाकात' की. पीएम मोदी का पुतिन ने स्‍वागत किया. इस दौरान पुतिन ने देश की प्रगति के लिए किए जा रहे कार्यों के लिए मोदी की प्रशंसा की. पीएम मोदी यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार रूस पहुंचे हैं. पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर जबरदस्‍त स्‍वागत किया गया. साथ ही पीएम मोदी ने अपनी यात्रा के पहले दिन प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात की. आइए हम आपको दिखाते हैं पीएम मोदी के रूस दौरे की खूबसूरत तस्‍वीरों को. 

रूस के राष्‍ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री चुने जाने पर बधाई दी और कहा कि मुझे लगता है कि यह कोई इत्तेफाक नहीं है बल्कि आपके कई वर्षों के काम का नतीजा है.

रूस के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आपके अपने विचार हैं. आप बहुत ऊर्जावान व्यक्ति हैं, जो भारत और भारतीय लोगों के हित में परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हैं.''
 

Advertisement

मॉस्को के बाहर सरकारी आवास पर चाय के दौरान दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच अनौपचारिक बैठक के दौरान मोदी ने अपने देश में हुए हालिया चुनावों को याद करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका दिया है. 

Advertisement

इस पर, पुतिन ने कहा, ‘‘आपने अपना पूरा जीवन भारतीय लोगों की सेवा में समर्पित कर दिया है और वे इसे महसूस कर सकते हैं.''

Advertisement

तास की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘आप सही कह रहे हैं, मेरा एक ही लक्ष्य है - मेरा देश और इसकी जनता.''

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के मॉस्को में प्रवासी भारतीयों से मुलाकात की. इस दौरान बच्‍चों के साथ भी पीएम मोदी नजर आए. 

प्रवासी भारतीयो में पीएम मोदी को लेकर खास क्रेज देखा गया. पीएम मोदी ने उनसे बहुत गर्मजोशी से मिले. 

पीएम मोदी की यात्रा को लेकर मॉस्को में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

पीएम मोदी मॉस्‍को में बच्‍चों से भी मिले. भारतीय प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर बच्‍चों की खुशी देखते ही बनती थी. 

इससे पहले, पीएम मोदी का रूस पहुंचने पर शानदार स्‍वागत किया गया. वनुकोवो अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर सोमवार को उनका भव्य स्वागत हुआ और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

पीएम मोदी का स्वागत रूस के पहले उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव ने किया. वह भारतीय पीएम के साथ हवाई अड्डे से होटल तक एक ही कार में गए.
 

ये पहला मौका था जब रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने किसी विदेशी शासनाध्यक्ष के लिए देश के हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी के लिए देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री को भेजा हो.

 राष्ट्रपति पुतिन के ठीक नीचे रूस के सर्वोच्च पदस्थ लीडर द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री का रेड-कार्पेट वेलकम किया गया. 

मॉस्को पहुंचने के तुरंत बाद मोदी ने कहा कि वह भविष्य के क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को और प्रगाढ़ करने के लिए उत्सुक हैं और भारत और रूस के बीच मजबूत संबंधों से ‘‘हमारे लोगों को बहुत लाभ होगा.''

यूक्रेन पर मॉस्को का आक्रमण शुरू होने के बाद रूस की पहली यात्रा के तहत यहां पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंगलवार को शिखर वार्ता करेंगे.

 पीएम मोदी की इस यात्रा को व्यापक भू-राजनीतिक संदर्भ और संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

ये भी पढ़ें :

* रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने अपने सरकारी आवास पर प्रधानमंत्री मोदी से ‘निजी मुलाकात' की
* PM मोदी के सम्मान में तिरंगे के रंग में रंगा मॉस्को का ओस्टैंकिनो टावर
* रूस में PM मोदी का चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग से बढ़कर हुआ स्वागत, जानें क्यों स्पेशल है यह 'ग्रैंड वेलकम'

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article