डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को बताया 'फैंटास्टिक मैन', अगले हफ्ते मुलाकात होने की बात कही

PM Modi-Donald Trump meeting: पीएम मोदी वार्षिक ‘क्वाड’ शिखर बैठक में शामिल होने और संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर’ को संबोधित करने के लिए 21 सितंबर से अमेरिका का तीन दिवसीय दौरा करेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

P

PM मोदी वार्षिक ‘क्वाड' शिखर बैठक में शामिल होने और संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘समिट ऑफ द फ्यूचर' को संबोधित करने के लिए 21 सितंबर से अमेरिका का तीन दिवसीय दौरा करेंगे. वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि वह अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM MODI) से मुलाकात करेंगे.

एक चुनावी अभियान को संबोधित करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह (पीएम मोदी) अगले हफ्ते मुझसे मिलने आ रहे हैं. मोदी शानदार नेता हैं. हालांकि, उन्होंने अपनी मुलाकात के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी है. अमेरिका में 5 नवंबर राष्ट्रपति चुनाव (US Presidential Elections 2024)  होना है. ऐसे में ट्रंप और पीएम मोदी की मुलाकत को अहम माना जा रहा है. इस मुलाकात को लेकर अभी तक भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे PM मोदी
विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि मोदी 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे. मोदी 21 सितंबर को डेलवेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड लीडर्स समिट' में शामिल होंगे, जिसकी मेजबानी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे. इसमें आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे.

इस साल क्वाड शिखर बैठक की मेजबानी करने की बारी भारत की थी. लेकिन वाशिंगटन के अनुरोध के बाद, भारत अगले साल शिखर बैठक की मेजबानी के लिए सहमत हो गया है.

साथ ही न्यूयॉर्क में पीएम मोदी दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अग्रणी अमेरिकी कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ बातचीत भी करेंगे. 

Advertisement

इससे पहले PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की आखिरी मुलाकात फरवरी 2020 में हुई थी. तब तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आए थे. 

ये भी पढें:-भारत-अमेरिका व्‍यापार संबंधों को कैसे देखते हैं डोनाल्‍ड ट्रंप, 'ट्रेड इंबैलेंस' का दावा कितना सच

Topics mentioned in this article