सबसे लंबी नाक वाले इंसान का फोटो हुआ वायरल, यह है उसकी कहानी...

थॉमस वेडर्स (Thomas Wedders) 18वीं सदी में एक सर्कस का परफॉर्मर था. उसका मोम का पुतला रिपले के मानो या ना मानो (Believe it of Not Museum) म्यूज़ियम में रखा हुआ आकर्षण का केंद्र है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
T

सोशल मीडिया (Social Media) पर अजीबो गरीब तरह की चीजें वायरल (Viral) होती रहती हैं. इस बार इंटरनेट (Internet) पर यूजर्स (Internet Users) सबसे लंबी नाक (Longest Nose) वाले आदमी की तस्वीर (Picture) देख कर हैरत में हैं. यह कहानी थॉमस वेडर्स (Thomas Wedders) की है, जिन्हें सोशल मीडिया पर खूब लोकप्रियता मिल रही है. ट्विटर पर एक पेज हिस्टोरिक विड्स (Historic Vids ) ने एक फोटो पोस्ट की थी जो कि एक म्यूज़ियम में रखे मोम के पुतले की है. 12 नवंबर को किए गए ट्वीट में, ट्विटर हैंडल की ओर से यह भी कहा गया कि वेडर्स की नाक करीब 7.5 इंच लंबी रही. गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स वेबसाइट का एक पेज भी वेडर्स के नाम पर है.

इसके अनुसार, वह एक घुमंतू सर्कस का हिस्सा थे.  हिस्टोरिक विड्स ने अपने एक ट्वीट में कहा, "थॉमस वेडहाउस 18वीं सदी के एक इंग्लिश सर्कस के परफॉरमर थे. वह दुनिया में सबसे लंबी नाक के लिए जाने जाते थे. इसकी लंबाई 7.5 इंच लंबी थी." 

Advertisement

इस ट्वीट को 1.20 यूजर्स ने लाइक किया है और इसे 7,200 यूजर्स ने रीट्वीट किया है. एक यूजर कहता है..."मेरा मतलब....यही ट्विटर को सबसे बेहतरीन बनाता है. धन्यवाद." दूसरे यूजर ने कमेंट करते हुए कहा, "उसे कभी कोई दौड़ नहीं हारने के लिए भी जाना जाता है."

Advertisement

जीडब्लूआर (GWR) ने भी वेडर्स (Wedders) की उपलब्धियों को गिनाते हुए अपनी वेबसाइट पर कहा, ऐसे ऐतिहासिक तौर पर लिखा हुआ है कि थॉमस वेडर्स, जो 1770 के दशक में इंग्लैंड में रहता था, और जो एक घुमंतू सर्कस का सदस्य था, उसकी नाक 19 सेंटीमीटर की थी.  

Advertisement

हालांकि, यह सबसे लंबी नाक के साथ जीवित व्यक्ति का रिकॉर्ड तुर्की के मेहमत ओज़ीयूरेक (Mehmet Ozyurek)के पास है. रिकॉर्ड पिछले साल नवंबर में गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने कंफर्म किया था. उनकी नाक 3.46 इंच लंबी है.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
QUAD Summit 2024 में हिस्सा लेंगे PM Modi, America संग हो सकते हैं अहम समझौते