पाकिस्तान ने ईरान में कई ठिकानों पर किया हमला, बलूच में एयरस्ट्राइक के बाद दी थी चेतावनी

Pakistan Strikes On Iran: ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान (Iran Airstrike On Pakistan) के बलूच इलाके में कई ठिकानों को निशाना बनाया था. इन ठिकानों में आतंकी संगठन का मुख्यालय भी था.

Advertisement
Read Time: 24 mins

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के कई इलाकों पर हमला (Pakistan Strikes On Iran) किया है. इन हमलों से पहले पाकिस्तान ने तेहरान को बीते दिन बलूच इलाके में किए गए एयरस्ट्राइक के परिणाम भुगतने की चेतावनी दी थी. पाकिस्तान ने कथित तौर पर बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट और बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की चौकियों पर हमला किया है. इस हमले की आधिकारिक पुष्टि ईरान ने कर दी है. वहीं, ईरान ने मंगलवार को पाकिस्तान में जैश अल-अदल समूह के मुख्यालय पर "मिसाइल और ड्रोन" से हमला किया था, इसे "हमारे देश की सुरक्षा के खिलाफ आक्रामकता के जवाब में ईरान द्वारा उठाया गया एक और निर्णायक कदम" बताया था. 

ये भी पढ़ें-"आतंकवाद पर हमारी नीति भी जीरो टॉलरेंस की...": पाकिस्तान में ईरान की एयरस्ट्राइक पर भारत

प्रांत के एक डिप्टी गवर्नर जनरल ने IRNA को बताया कि ईरान के अशांत सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत में सारावन शहर के पास कई विस्फोटों की आवाज सुनी गई. उन्होंने कहा कि अधिकारी विस्फोट की जांच कर रहे हैं. बता दें कि पाकिस्तान में जैश अल-अदल आतंकवादी समूह के खिलाफ ईरानी हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई हमले की खबर सामने आई है. 

Advertisement

पाकिस्तान ने दी थी 'गंभीर परिणाम' की चेतावनी

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, जैश अल-अदल समूह मुख्यालय पर हमले पर "परिणाम" भुगतने की चेतावनी देने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने ईरान के कई इलाकों पर हमला किया है. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा, "ईरान ने पाकिस्तान की संप्रभुता का बेवजह और खुला उल्लंघन कर अंतरराष्ट्रीय कानून और UN के चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों का उल्लंघन किया. यह अवैध हरकत पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसका कोई औचित्य नहीं है." बता दें कि ईरान के मिसाइल और ड्रोन अटैक में 2 बच्चों की मौत और तीन लोगों के घायल होने की पुष्टि के बाद पाकिस्तान ने गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी तेहरान को दी थी.

Advertisement

ईरान के कई इलाकों पर पाकिस्तान का हमला

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान के पास इस "अवैध कृत्य" पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार है. इसके जो भी परिणाम होंगे, उसकी जिम्मेदारी पूरी तरह से ईरान की होगी.अब पाकिस्तान की तरफ से ईरान के कई इलाकों में हमला किया गया है, इसे बलूचिस्तान में किए गए हमलों के जवाब के रूप में देखा जा रहा है. 

Advertisement

बता दें कि पाकिस्तान की चेतावनी के बाद ईरान ने अचानक अपने बॉर्डर पर फौज की तैनाती बढ़ा दी थी. माना जा रहा था कि पाकिस्तान की सेना आतंकियों को ढाल बनाकर ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई कर सकती है. हुआ भी कुछ ऐसा ही है. पाकिस्तान ने अब ईरान के कई इलाकों को निशाना बनाया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-"आत्मरक्षा में देश कार्रवाई करते हैं..." : ईरान की पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक पर भारत