परमाणु पनडुब्बी के हादसे के बाद अमेरिकी नौसेना ने की कार्रवाई, दो अधिकारी सहित तीन नौसैनिक बर्खास्त

गुरुवार को पनडुब्बी के कमांडिंग ऑफिसर, एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और टॉप लिस्टेड नाविक को बर्खास्त कर दिया गया है. अमेरिकी नौसेना ने कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि 2 अक्टूबर की दुर्घटना को रोका जा सकता था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
हादसे में 11 नाविक घायल हो गये थे
वाशिंगटन:

अमेरिकी नौसेना ( US Navy) ने परमाणु पनडुब्बी (nuclear submarine) के क्षतिग्रस्त होने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. गुरुवार को पनडुब्बी के कमांडिंग ऑफिसर, एक्जीक्यूटिव ऑफिसर और टॉप लिस्टेड नाविक को बर्खास्त कर दिया गया है. अमेरिकी नौसेना ने कार्रवाई पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि 2 अक्टूबर की दुर्घटना को रोका जा सकता था. बता दें कि पनडुब्बी पानी के भीतर एक पहाड़ से टकरा कर क्रैश हो गई थी. वहीं विवादित दक्षिण चीन सागर में हादसे की जांच के बाद कमांडर कैमरन अलजिलानी और दो अन्य को उनके पदों से हटा दिया गया था. 

US ने कहा- 2030 तक चीन बना लेगा 1000 से ज्यादा परमाणु ह​थियार, चीन बोला- "पूर्वाग्रह से ग्रसित"

वहीं इस मामले में अमेरिकी नौसेना के 7वें बेड़े ( 7th Fleet) ने एक बयान में कहा है कि हादसे को नेविगेशन प्लानिंग में विवेकपूर्ण निर्णय और वॉच टीम एग्जीक्यूशन में सही प्रक्रियाओं का पालन करके रोका जा सकता था. गुआम में क्षति के आकलन के बाद पोत मरम्मत के लिए वाशिंगटन के ब्रेमर्टन में अमेरिकी पनडुब्बी बेस में वापस आ जायेगी. 

Advertisement

पिछले हफ्ते नौसेना ने कहा कि जांच से पता चला है कि पनडुब्बी सतह के नीचे पेट्रोलिंग करते समय एक अज्ञात पहाड़ ( seamount)से टकरा गयी थी. इस हादसे में 11 नाविक घायल हो गये थे.  रिपोर्टों के मुताबिक, दुर्घटना ने सबमरीन के आगे के टैंकों को क्षतिग्रस्त कर दिया था, लेकिन इसके न्यूक्लियर प्लांट को कोई क्षति नहीं पहुंची थी. गौरतलब है कि अमेरिकी नौसेना इन इलाकों में नियमित रूप से छोटे द्वीपों, चट्टानों और बाहरी क्षेत्रों पर चीन के विवादित क्षेत्रीय दावों को चुनौती देने के लिए अभियान चलाती है. 

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging: Vasant Vihar में गिरी इमारत, मजदूर फंसे होने की आशंका
Topics mentioned in this article