"डोनाल्ड ट्रंप को अब मैं ही हरा सकता हूं..." अमेरिका में यह 'धरतीपकड़' RFK जूनियर है कौन

70 वर्षीय कैनेडी अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक वंश के सदस्य हैं. उनके चाचा राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी थे. उनके पिता राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन की मांग करने से पहले अटॉर्नी जनरल और अमेरिकी सीनेटर के रूप में कार्यरत थे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

जो बाइडेन ने राष्ट्रपति के लिए होने वाले चुनावों से अपना नाम पीछे ले लिया है और इसके बाद से ही अमेरिका की राजनीति में बड़ा बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही जो बाइडेन ने कमला हैरिस को अपना समर्थन दिया है और राष्ट्रपति पद के लिए उनके नाम का सुझाव दिया है. वहीं दूसरी ओर स्वंतत्र राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर का कहना है कि व्हाइट हाउस के लिए मुकाबला अब दो लोगों के बीच की दौड़ है. 

कौन हैं रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर 

70 वर्षीय कैनेडी अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक वंश के सदस्य हैं. उनके चाचा राष्ट्रपति जॉन एफ. कैनेडी थे. उनके पिता राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक नामांकन की मांग करने से पहले अटॉर्नी जनरल और अमेरिकी सीनेटर के रूप में कार्यरत थे. हालांकि, दोनों की ही हत्या कर दी गई थी. आरएफके जूनियर ने एक कार्यकर्ता, लेखक और वकील के रूप खुद ही अपनी पहचान बनाई थी, जिन्होंने स्वच्छ जल जैसे पर्यावरणीय मुद्दों के लिए भी लड़ाई लड़ी है. 

कैनेडी ने वाटरकीपर एलायंस की स्थापना की, जो स्वच्छ जल को सुरक्षित करने के लिए काम करता है. इसके साथ ही उन्होंने एक छोटे से एंटी वैक्सीन ऑर्गेनाइजेशन को चिल्ड्रन्स हेल्थ डिफेंस में बदल दिया था, जो उस आंदोलन का एक बड़ा हिस्सा था, जिसकी पहुंच महामारी के दौरान तेजी से बढ़ी थी.

चिल्ड्रन्स हेल्थ डिफेंस ने कई समाचार संगठनों के खिलाफ मुकदमा लंबित कर रखा है, जिनमें एसोसिएटेड प्रेस भी शामिल है, जिसमें उन पर कोविड-19 और कोविड-19 वैक्सीन के साथ-साथ गलत सूचनाओं की पहचान करने के लिए कार्रवाई करके अविश्वास कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. कैनेडी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दौड़ की घोषणा करने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी को छोड़ दिया था. उन्होंने एक्ट्रेस चेरिल हाइन्स से शादी की है. 

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh DGP Prashant Kumar का बड़ा खुलासा! कहा- ''अफसरों पर गिर सकती है गाज''
Topics mentioned in this article