उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री से की मुलाकात

उत्तर कोरिया में "विजय दिवस" ​​​​के रूप में मनाए जाने वाले कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगज़ोंगस सहित एक चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह उत्तर कोरिया पहुंचे.

Advertisement
Read Time: 6 mins
मुलाकात में दोनों पक्षों ने संबंधों को बढ़ावा देने का वादा किया
सियोल:

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात कर वैश्विक मंच पर एक नई बहस की शुरुआत कर दी है. यूक्रेन से जारी युद्ध के दौरान रूस के रक्षा मंत्री के उत्‍तर कोरिया का दौरा करने के कई मायने निकाले जा रहे हैं. दक्षिण कोरिया के स्‍थानीय मीडिया केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने बुधवार को रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु से मुलाकात की, जो अलग-थलग पड़े देश की दुर्लभ यात्रा पर थे. इस दौरान दोनों पक्षों ने संबंधों को बढ़ावा देने का वादा किया.

रॉयटर की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि शोइगु ने किम को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक पत्र सौंपा है. बदले में किम ने शोइगु के नेतृत्व में एक सैन्य प्रतिनिधिमंडल भेजने के लिए पुतिन को धन्यवाद दिया, और कहा कि बैठक ने "रणनीतिक और पारंपरिक डीपीआरके (उत्तर कोरिया)-रूस संबंधों को और गहरा कर दिया है."

उत्तर कोरिया में "विजय दिवस" ​​​​के रूप में मनाए जाने वाले कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 70वीं वर्षगांठ के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगज़ोंगस सहित एक चीनी प्रतिनिधिमंडल इस सप्ताह उत्तर कोरिया पहुंचे. बता दें कि महामारी की शुरुआत के बाद से रूस और चीन के  समूह उत्तर कोरिया के पहले प्रमुख सार्वजनिक आगंतुक हैं. इसलिए भी ये यात्रा काफी मायने रखती है.

समाचार एजेंसी योनहाप ने कोरियाई सेंट्रल ब्रॉडकास्टिंग स्टेशन (केसीबीएस) का हवाला देते हुए बताया कि शोइगु ने प्योंगयांग में एक भोज के दौरान उत्तर कोरियाई सेना की दुनिया में "सबसे शक्तिशाली" के रूप में प्रशंसा की. रिपोर्ट में कहा गया है कि शोइगु ने अपने उत्तर कोरियाई समकक्ष कांग सुन नाम से मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की.

इसे भी पढ़ें :-

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Worli Hit and Run Case: मुंबई में स्कूटर सवार दंपती को रौंदने वाले BMW वाले रईसजादे को मिलेगी सजा?