NASA ने टाला चंद्रमा पर जा रहे बड़े रॉकेट का Launch, Artemis मिशन में आखिरी समय पर आई ये दिक्कत

NASA का यह बिना मानवयात्री वाली वाला रॉकेट (Rocket) एक महत्वकांक्षी कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे पहले चंद्रमा (Moon) पर जाना है और फिर यह मंगल (Mars) पर यह कार्यक्रम चलाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins

नासा ने सोमवार को अपने आर्टिमिस मिशन के पहले चंद्रयान की टेस्ट फ्लाइट को आखिर समय पर टाल  दिया है. इसके चार RS-25 इंजनों में से एक में आखिरी समय पर तापमान की दिक्कत आने के चलते यह लॉन्च टाला गया.  आर्टिमिस 1 मिशन को अब कुछ दिन बाद लॉन्च किया जाएगा. यह बिना मानवयात्री वाली फ्लाइट एक  महत्वकांक्षी कार्यक्रम का हिस्सा है जिसे पहले चंद्रमा पर जाना है और फिर यह मंगल पर यह कार्यक्रम चलाया जाएगा. अब इसे 2 सितंबर या फिर 5 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा.   

अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस समेत हजारों लोग इस रॉकेट लॉन्च को देखने के लिए अमेरिका के फ्लोरिडा स्तिथ केनेडी स्पेस सेंटर में इकठ्ठा हुए थे. यह मिशन अमेरिका के अपोलो 17 मिशन के 50 साल बाद हो रहा है. 

आर्टिमिस 1 का लक्ष्य SLS और ओरियन क्रू कैप्सूल का टेस्ट करना है जो रॉकेट ले जाएगा. इस रॉकेट में इंसानी पुतने सेंसर्स के साथ लगाए गए हैं जो इस मिशन के लिए इंसानी क्रू को तैयार करने में मदद करेंगे.   

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की
Topics mentioned in this article