भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने, बढ़ावा देने को लेकर आशान्वित हैं : पेंटागन

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मतदान से दूर रहने का विकल्प चुनने पर भारत को रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों दलों के सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने और उसे बढ़ावा देने को लेकर आशान्वित है. पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने शुक्रवार को संवददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारत और अमेरिका के बीच बेहतर भागीदारी है. हम भारतीय सेना के साथ संबंध विकसित करने और उसे निरंतर बढ़ाने को लेकर आशान्वित हैं.''

वर्ष 1997 में भारत और अमेरिका के बीच रक्षा कारोबार लगभग शून्य था, लेकिन आज यह 20 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का हो गया है. राइडर ने पिछले महीने भी एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि भारत उन देशों का एक ‘‘बेहतर उदाहरण'' है, जिन्होंने अमेरिका से सुरक्षा सहयोग का चयन किया है, जो यह रेखांकित करता है कि वह (भारत) रूस से दूरी बनाने के लिए किसी भी प्रतिक्रिया को तैयार है.

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के मतदान से दूर रहने का विकल्प चुनने पर भारत को रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों दलों के सांसदों की आलोचना का सामना करना पड़ा है. अमेरिकी अधिकारियों ने भारत द्वारा रूस से एस-400 मिसाइल प्रणाली की खरीद पर भी चिंता जताई है.

यह भी पढ़ें-
मार्च में ही तपती गर्मी से हो जाएंगे बेहाल, 40 डिग्री तक हो सकता है तापमान : मौसम विभाग
बार-बार MCD में क्यों हो रही मारपीट? कोर्ट भी जा सकता है मामला, 10 प्वाइंट्स

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन
Topics mentioned in this article